उत्तराखंड

uttarakhand

सर्जिकल स्टोर संचालक ने तैयार किया देसी ऑक्सी फ्लोमीटर, जानें खासियत

By

Published : May 4, 2021, 7:35 PM IST

देहरादून में सर्जिकल स्टोर संचालक स्वरूप उनियाल ने बाजार में ऑक्सी फ्लोमीटर की किल्लत देखते हुए खुद ही अपने स्टोर में रखी सामग्री से ऑक्सी फ्लोमीटर बनाकर बेच रहे हैं. जिसकी कीमत भी काफी कम है.

स्वरूप उनियाल ने तैयार किया ऑक्सी फ्लो मीटर
स्वरूप उनियाल ने तैयार किया ऑक्सी फ्लो मीटर

देहरादून: कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच जहां एक तरफ लोगों को ऑक्सीजन सिलेंडर के लिए मरीज के परिजनों को दर-दर की ठोकरें खानी पड़ रही है. वहीं, दूसरी तरफ ऑक्सीजन सिलेंडर में लगने वाले ऑक्सी फ्लो मीटर की भी बाजार में भारी किल्लत है. ऐसे में राजधानी के धर्मपुर चौक स्थित सर्जिकल स्टोर संचालक स्वरूप उनियाल की ने अपने स्टोर में ही ऑक्सी फ्लो मीटर बनाने की शुरुआत की है, जिसकी कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच अच्छी खासी मांग देखी जा सकती है.

सर्जिकल स्टोर संचालक ने तैयार किया देसी ऑक्सी फ्लोमीटर.

ईटीवी भारत से बात करते हुए सर्जिकल स्टोर संचालक स्वरूप उनियाल ने बताया कि उनके द्वारा बनाया जा रहा ऑक्सी फ्लो मीटर उन्होंने स्टोर में मौजूद सामान्य सर्जिकल इक्विपमेंट से ही तैयार किया है. इसमें वह 20ml की सिरिंज, एक प्लास्टिक कंटेनर का वह इस्तेमाल कर रहे हैं. वही एक ऑक्सी फ्लो मीटर को तैयार करने में उन्हें लगभग आधे घंटे का समय लग जाता है.

ये भी पढ़ें:मंगलवार को मिले रिकॉर्ड 7028 नए संक्रमित, 85 मरीजों की हुई मौत

कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच ऑक्सी फ्लो मीटर की मांग बढ़ी हैं. जिसको देखते हुए वह पूरी रात ऑक्सी फ्लो मीटर तैयार कर रहे हैं. प्रति दिन वह 50 से अधिक ऑक्सी फ्लो मीटर बनाकर बेच रहे हैं. जिसकी कीमत उन्होंने बाजार में मिलने वाले सामान्य ऑक्सी फ्लो मीटर से काफी कम रखी हुई है.

वर्तमान में एक ऑक्सी फ्लो मीटर कालाबाजारी के चलते 5 से 6 हजार रुपए में बेचा जा रहा है, लेकिन वह जरूरतमंद ग्राहकों को महज 250-300 रुपए पर ऑक्सी फ्लो मीटर बेच रहे हैं. ऐसे में अगर कोई जरुरतमंद इस ऑक्सी फ्लो मीटर खरीदना चाहता है तो वह स्वरूप उनियाल के मोबाइल नंबर (9760008863) पर संपर्क कर सकता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details