उत्तराखंड

uttarakhand

लॉकडाउन के बीच राजधानी में स्मार्ट सिटी पर काम शुरू, पलटन बाजार के सौंदर्यीकरण से हुई शुरुआत

By

Published : Apr 28, 2020, 6:43 PM IST

Updated : Apr 28, 2020, 9:11 PM IST

लॉकडाउन के बीच देहरादून के पलटन बाजार सहित कुछ अन्य स्थानों पर स्मार्ट सिटी परियोजना पर काम शुरू हो चुका है.

dehradun news
dehradun news

देहरादून:लॉकडाउन के बीच स्मार्ट सिटी परियोजना पर काम शुरू हो गया है. इसके तहत देहरादून के पलटन बाजार सहित कुछ अन्य स्थानों पर कार्य शुरू हो चुका है. जानकारी के मुताबिक, 2 दिन पहले ही स्मार्ट सिटी योजना के तहत पलटन बाजार में सौंदर्यीकरण निर्माण कार्य शुरू किया गया था, लेकिन व्यापारियों ने अपने हितों को आगे रखते हुए विरोध कर कार्य रुकवा दिया था.

राजधानी में स्मार्ट सिटी पर काम शुरू

हालांकि, सोमवार को व्यापारियों और स्मार्ट सिटी के अधिकारियों के बीच वार्ता में वैकल्पिक सहमती बनी और एक बार फिर सौंदर्यीकरण का कार्य एक सैंपल के रूप में शुरू किया गया. वहीं, व्यापारियों ने इस बात की चेतावनी दी है कि अगर सौंदर्यीकरण में उनकी दुकानों का हित का ध्यान न रखा गया तो वह आगे का कार्य नहीं होने देंगे.

उधर, लॉकडाउन के दरम्यान स्मार्ट सिटी के तहत पलटन बाजार में शुरू किए गए निर्माण कार्य के दौरान मजदूर पूरी तरह से सोशल डिस्टेंसिंग का पालन और मास्क लगाकर काम करते नजर आए.

पहले 10 मीटर के हिस्से का सौंदर्यीकरण

व्यापारियों के मुताबिक, पलटन बाजार सौंदर्यीकरण का कार्य स्मार्ट सिटी द्वारा किया जाना है. ऐसे में लॉकडाउन के दरम्यान बीते शनिवार को ही एक बार फिर बाजार में कार्य शुरू किया गया था. लेकिन निर्माण कार्य में व्यापारियों की दुकानों का कुछ हिस्सा टूटने व शटर कटने जैसे अन्य तरह के विवाद सामने आने के चलते स्मार्ट सिटी का कार्य बंद कराया गया था.

ऐसे में सोमवार को व्यापारियों और स्मार्ट सिटी के अधिकारियों के बीच वार्ता में यह तय हुआ कि पहले घंटाघर की ओर से 10 मीटर का हिस्सा सैंपल के तौर पर सौंदर्यकरण कर तैयार किया जाएगा. जिसके बाद व्यापारियों की संतुष्टि और आपसी सामंजस्य बनने के बाद निर्माण कार्य को आगे बढ़ाया जाएगा.

पढ़े: कांग्रेस को दूसरे राज्यों में फंसे 25 हजार लोगों का दर्द, सरकार पर साधा निशाना

उधर, इस मामले में पलटन बाजार के युवा अध्यक्ष पंकज मसौन ने बताया कि पहले सौंदर्यीकरण का कार्य कोतवाली की तरफ से शुरू किया जा रहा था, लेकिन अभी लॉकडाउन के कारण घंटाघर की ओर से एक बार फिर निर्माण कार्य शुरू हो रहा है. ऐसे में हम इस बात की प्रतीक्षा कर रहे हैं कि पहले 10 मीटर सौंदर्यीकरण का कार्य स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट द्वारा दिखाया जाए, जिसके बाद यह तय किया जाएगा कि उस निर्माण कार्य में व्यापारियों के हितों का ध्यान रखा गया है या नहीं.

उन्होंने कहा कि अगर किसी दुकानदार का नुकसान हुए बिना सब कुछ सही रहा, तभी पलटन बाजार के सौंदर्यीकरण निर्माण कार्य को आगे बढाया जायेगा.

Last Updated : Apr 28, 2020, 9:11 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details