उत्तराखंड

uttarakhand

ऑपरेशन सत्य के तहत पुलिस ने की कार्रवाई, कराई युवाओं की काउंसलिंग

By

Published : Nov 5, 2020, 4:46 PM IST

Updated : Nov 5, 2020, 5:10 PM IST

ऑपरेशन सत्य के तहत पुलिस ने अब तक नशे के चंगुल में फंसे 800 युवाओं को पकड़ा है. जिसमें से 200 युवाओं का मनोचिकित्सकों द्वारा काउंसलिंग की गई.

dehradun
ऑपरेशन सत्य के तहत पुलिस की कार्रवाई

देहरादून:प्रदेश में नशे का कारोबार तेजी से पैर पसार रहा है. ऐसे में पुलिस महकमे की ओर से युवाओं को नशे की लत से बचाने के लिए बीते माह ऑपरेशन सत्य की शुरूआत की गई. जिसके तहत लगातार युवाओं को नशे के चंगुल से निकालने के लिए मनोचिकित्सकों की मदद से काउंसलिंग की जा रही है.

ऑपरेशन सत्य के नोडल अधिकारी और एसपी क्राइम लोकजीत सिंह ने बताया कि ऑपरेशन सत्य के तहत काउंसलिंग का कार्य लगातार जारी है. अब तक राजधानी देहरादून में नशे में लिप्त पाए गए 800 युवाओं में से 200 युवाओं की काउंसलिंग कर ली गई है. वहीं, शेष बचे 600 युवाओं के काउंसलिंग का कार्य पुलिस लाइन देहरादून में मनोवैज्ञानिकों के सहयोग से लगातार किया जा रहा है.

ऑपरेशन सत्य के तहत पुलिस की कार्रवाई

ये भी पढ़ें:नशा मुक्ति केंद्र में युवक की हत्या का खुलासा, 6 आरोपी गिरफ्तार

गौरतलब है कि नशे के खिलाफ एक माह पहले शुरू किए गए ऑपरेशन सत्य के तहत अब तक 120 एफआईआर दर्ज की जा चुकी है. इसके साथ ही 125 लोगों को हिरासत में भी लिया गया है. यह वह लोग हैं, जो नशे का कारोबार करते हुए पाए गए हैं या फिर खुद नशे के आदि हैं.

राजधानी देहरादून के जाने-माने मनोवैज्ञानिक डॉ. मुकुल शर्मा ने बताया कि ऑपरेशन सत्य के तहत प्रतिदिन उनकी टीम 10 से 20 युवाओं की काउंसलिंग कर रही है. इन युवाओं को समझाने का प्रयास किया जा रहा है कि नशे के सेवन से वह किस तरह अपने भविष्य को बर्बाद कर रहे हैं. प्रथम चरण की काउंसलिंग के बाद भी युवा नशे की लत से बाहर नहीं निकल पा रहे हैं. उन युवाओं को फिर से नशा मुक्ति केंद्र भेजा जा रहा है. हमारा प्रयास है कि युवा आसानी से नशे की लत को छोड़ सकें.

Last Updated : Nov 5, 2020, 5:10 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details