उत्तराखंड

uttarakhand

देहरादून पॉक्सो कोर्ट ने दो मामलों में किया सजा का ऐलान, एक को 20 तो दूसरे को 6 साल का कारावास

By

Published : Mar 28, 2022, 10:20 PM IST

देहरादून की पॉक्सो कोर्ट ने आज 28 मार्च दो अलग-अलग मामलों अपना फैसला सुनाया है. पहले मामले में जहां 5 साल की बच्ची के साथ दुष्कर्म करने के दोषी को 20 साल सजा सुनाई गई है तो वहीं दूसरे मामले में 6 साल के कारावास सजा सुनाया गई है.

dehradun-pocso-court-pronounces-verdict-in-two-rape-cases
देहरादून पॉक्सो कोर्ट ने दो मामलों में किया सजा का ऐलान

देहरादून: विशेष पॉक्सो अदालत से सोमवार दो मामले में दोषी ठहराए गए अभियुक्तों को सजा का ऐलान किया गया है. पहले मामले में 5 साल की बच्ची के साथ दुष्कर्म आरोपी को तमाम सबूतों और गवाहों के आधार पर दोषी करार देकर 20 साल की कठोर सजा सुनाई गई है. इतना ही नहीं देहरादून पॉक्सो विशेष न्यायधीश मीना देउपा की अदालत ने दोषी ठहराए गए सुराज थापा उर्फ सनी पर 50 हजार का जुर्माना भी लगाया गया है.

पॉक्सो कोर्ट शासकीय अधिवक्ता किशोर कुमार के मुताबिक पहला मामला 14 जुलाई 2019 का है. जब रायवाला क्षेत्र में रहने वाले निवासी सुराज थापा ने 5 साल की बच्ची के साथ दुष्कर्म किया गया. घटनाक्रम के मुताबिक जब 5 साल की बच्ची अपने घर के बाहर खेल रही थी, तभी आरोपी उसे बहला-फुसलाकर नजदीक के जंगल में ले गया, जहां उसके साथ दुष्कर्म किया गया. घटना का खुलासा होने के बाद 15 जुलाई 2019 को रायवाला में आरोपी के खिलाफ पॉक्सो की धारा में मुकदमा दर्ज कर उसे गिरफ्तार किया गया था.
पढ़ें-पिता ने फोन चलाने से मना किया तो छात्रा ने खा लिया जहर, आज था 12वीं का बोर्ड एग्जाम

दूसरे मामलें में दोषी को 6 साल की सजा:पॉस्को अदालत में चल रहे एक दूसरे मामले में 5 साल की बच्ची के साथ गलत हरकत करने के आरोपी को तमाम सबूत-साक्ष्यों के आधार पर दोषी करार देते हुए 6 साल की सजा सुनाई गई. साथ ही 20 हजार का जुर्माना भी लगाया गया है. पॉक्सो कोर्ट शासकीय अधिवक्ता के मुताबिक विशेष न्यायाधीश मीणा देउपा की अदालत में लगभग 3 साल तक चली कानूनी प्रक्रिया के तहत आरोपी के खिलाफ 5 लोगों की गवाही और पर्याप्त सबूत के आधार पर दोषी करार दिए गए. अभियुक्त अनुराग गुप्ता को 6 साल की सजा सुनाई गई है.
पढ़ें-देहरादून में पुलिस के हत्थे चढ़ा चेन स्नेचर, साथी आरोपी अभी भी फरार

शासकीय अधिवक्ता किशोर कुमार के मुताबिक 5 साल की बच्ची के साथ गलत हरकत करने का मामला 19 मई 2019 को ऋषिकेश कोतवाली में दर्ज किया गया था. आरोप के मुताबिक दोषी अनुराग गुप्ता ने पड़ोस में रहने वाली बच्ची के साथ बहला-फुसलाकर गलत काम किया था. मामले की जानकारी सामने आने के बाद पॉक्सो एक्ट में मुकदमा दर्ज कर दोपी की गिरफ्तारी की गई थी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details