उत्तराखंड

uttarakhand

ई-गवर्नेंस मॉड्यूल्स पर काम करेगा देहरादून नगर निगम, काम में आएगी पारदर्शिता

By

Published : Oct 5, 2021, 4:51 PM IST

स्मार्ट सिटी लिमिटेड द्वारा एक आईसीसीसी प्रोजेक्ट के अंतर्गत कुछ मॉड्यूल्स बनाए गए हैं. इनका उद्देश्य ई-गवर्नेंस मॉड्यूल्स के तहत नगर निगम की आंतरिक व्यवस्था में सुधार करना और पारदर्शिता लाना है. जिससे निगम जो नागरिकों को सेवाएं प्रदान कर रहा है उन सेवाओं की गुणवत्ता में भी सुधार होगा.

modules
ई-गवर्नेंस मॉड्यूल्स पर काम करेगा देहरादून नगर निगम

देहरादून: नगर निगम के कर्मचारियों के काम करने के तरीके से लेकर निगम द्वारा नागरिकों को दी जाने वाली सुविधाओं का लेखा-जोखा अब ऑनलाइन होने जा रहा है. जी हां, स्मार्ट सिटी लिमिटेड के द्वारा एक आईसीसीसी प्रोजेक्ट के अंतर्गत 8 मॉड्यूल्स बनाये गए हैं, जो गवर्नेंस मॉड्यूल्स के तहत निगम की सभी आंतरिक व्यवस्था की जानकारी रखते हुए उसमें और अधिक सुधार करेंगे. साथ ही इससे निगम की आंतरिक व्यवस्था में पारदर्शिता आ जायेगी.

नगर निगम प्रशासन के कर्मचारियों को वर्तमान में यह जानकारी नहीं है कि स्टोर में कितनी फाइल हैं. शहर भर में कितना स्केप का सामान पड़ा हुआ. इस व्यवस्था के शुरू हो जाने के बाद निगम के सभी कार्यों में पारदर्शिता आ जायेगी और उसमें सुधार भी किया जाएगा.

ये भी पढ़ें:कॉर्बेट पार्क के जांबाज सुरक्षाकर्मी, हर माह 50 हजार KM करते हैं पैदल गश्त

नगर आयुक्त अभिषेक रुहेला ने बताया कि स्मार्ट सिटी लिमिटेड द्वारा एक आईसीसीसी प्रोजेक्ट के अंतर्गत कुछ मॉड्यूल्स बनाए गए हैं. इनका उद्देश्य ई-गवर्नेंस मॉड्यूल्स के तहत नगर निगम की आंतरिक व्यवस्था में सुधार करना और पारदर्शिता लाना है. जिससे निगम जो नागरिकों को सेवाएं प्रदान कर रहा है उन सेवाओं की गुणवत्ता में भी सुधार होगा.

इसमें शिकायत सिस्टम, मैनेजमेंट सिस्टम, स्टोर मैनेजमेंट सिस्टम जैसे 8 मॉड्यूल्स हैं. इसको शुरू करने के लिए कार्रवाई गतिमान है और स्टाफ की ट्रेनिंग हो चुकी है. आने वाले कुछ हफ्ते में यह लागू कर दिया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details