उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

उत्तराखंड में जारी रहेगा आसमानी 'आफत' का कहर, मौसम विभाग ने इन जिलों के लिए जारी किया रेड अलर्ट

देहरादून मौसम विज्ञान केंद्र ने उत्तराखंड के कुछ जिलों में बारिश का रेड अलर्ट जारी किया है. जबकि कुछ जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. 16 और 17 अगस्त से लोगों को बारिश से राहत मिलनी शुरू हो जाएगी.

By

Published : Aug 14, 2023, 8:15 PM IST

Updated : Aug 14, 2023, 8:20 PM IST

Uttarakhand weather
उत्तराखंड मौसम

मौसम विभाग ने फिर बारिश का रेड अलर्ट जारी किया.

देहरादूनःउत्तराखंड में बारिश का कहर जारी है. पिछले 24 घंटे के अंदर बारिश ने गढ़वाल मंडल के कई जिलों में कहर बरपाया है. इसके लिए मौसम विभाग ने पहले ही चेतावनी जारी की थी. विभाग ने कुछ जिलों के लिए 24 घंटे का रेड अलर्ट भी जारी किया था. लेकिन अब ऐसा लग रहा है कि बारिश का तांडव अभी फिलहाल आगे जारी रहेगा. देहरादून मौसम विज्ञान केंद्र ने फिलहाल बारिश की एक्टिविटी जारी रहने की संभावना जताई है. मौसम विभाग ने कुछ जिलों के लिए अलर्ट भी जारी किया है.

मौसम विभाग ने 14 अगस्त की रात से 15 अगस्त की सुबह तक देहरादून, टिहरी और पौड़ी जिले में भारी बारिश की संभावना जताई है. मौसम विभाग ने भारी बारिश को देखते हुए इन जिलों को रेड अलर्ट पर रखा है. हालांकि, उसके बाद बारिश का ग्राफ धीरे-धीरे कम होता जाएगा. इसके अलावा मौसम विभाग ने हरिद्वार, नैनीताल, चंपावत और उधमसिंह नगर जिलों के इक्का-दुक्का इलाकों पर भारी बारिश की संभावना जताई है. ऐसे में इन जिलों को ऑरेंज अलर्ट पर रखा गया है.

मौसम विभाग के निदेशक विक्रम सिंह के मुताबिक उत्तरकाशी, बागेश्वर, चमोली जिलों के कुछ स्थानों में भारी बारिश देखने को मिल सकती है. जबकि 15 अगस्त को भी प्रदेश के कई जिलों में रेनफॉल एक्टिविटी रहने वाली है. देहरादून, टिहरी, पौड़ी, नैनीताल, चंपावत और हरिद्वार और उधमसिंह नगर जैसे मैदानी जिलों के कुछ स्थान में हैवी रेन की संभावना है. हालांकि, आने वाले समय में बारिश का डिस्ट्रीब्यूशन कम हो जाएगा.
ये भी पढ़ेंःWatch: सावन के सोमवार पर अनोखी तस्वीर, गंगा ने किया शिव का जलाभिषेक

इसके अलावा 16 और 17 अगस्त को बारिश की एक्टिविटी में कमी आनी शुरू हो जाएगी. लेकिन मैदानी जिलों के कुछ स्थान में भारी बारिश के आसार हैं. उन्होंने बताया कि बीते 24 घंटों में प्रदेश के अधिकतर क्षेत्रों में भारी बारिश देखने को मिली है. लेकिन प्रदेश के कुछ जिलों में लाइट टू मॉडरेट एक्टिविटी रहने वाली है. मौसम विभाग के मुताबिक, प्रदेश में 19 और 20 अगस्त को एक बार फिर भारी बारिश की संभावना है.
ये भी पढ़ेंःभारत-चीन सीमा पर टूटा बैली ब्रिज, बॉर्डर पर सेना की आवाजाही प्रभावित, उत्तराखंड को हिमाचल से भी जोड़ता था ये पुल

Last Updated : Aug 14, 2023, 8:20 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details