उत्तराखंड

uttarakhand

रक्षा मंत्री ने उत्तराखंड में रक्षा संपदा सर्किल को दी मंजूरी, देहरादून-रानीखेत में खुलेंगे कार्यालय

By

Published : May 26, 2022, 7:34 PM IST

Updated : May 26, 2022, 7:40 PM IST

जल्द ही उत्तराखंड में नया रक्षा संपदा सर्कल की स्थापना होने जा रही है. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने इसके प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है. देहरादून में एक रक्षा संपदा का स्वतंत्र कार्यालय और एक उप-कार्यालय रानीखेत में स्थापित होगा.

Defense Minister Rajnath Singh
उत्तराखंड में रक्षा संपदा सर्किल को दी मंजूरी

देहरादून:रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने उत्तराखंड के लिए एक नया रक्षा संपदा सर्कल बनाने के प्रस्ताव को मंजूरी दी है. राज्य में रक्षा भूमि के बड़े हिस्से के प्रबंधन में आने वाली कठिनाइयों और उत्तराखंड में स्थित छावनियों के निवासियों की मांग को देखते हुए देहरादून में एक रक्षा संपदा का स्वतंत्र कार्यालय और एक उप-कार्यालय रानीखेत में स्थापित करने की मंजूरी दी है.

उत्तराखंड के लिए नए रक्षा संपदा सर्किल की स्थापना सरकार को 'ईज ऑफ लिविंग' और 'ईज ऑफ डूइंग बिजनेस' के उद्देश्य को ध्यान में रखते हुए लोगों के करीब लाने की दिशा में एक बड़ा कदम है. देहरादून में नए रक्षा संपदा सर्किल के निर्माण से निवासियों और संगठनों को रक्षा भूमि प्रबंधन की विभिन्न सेवाओं तक समय पर और शीघ्र पहुंचने में सुविधा होगी. रक्षा मंत्री ने कुमाऊं क्षेत्र के 6 जिलों के साथ विशेष रूप से निपटने के लिए रक्षा संपदा देहरादून के प्रशासनिक अधिकार क्षेत्र के तहत रानीखेत में एक उप-कार्यालय की स्थापना को भी मंजूरी दी है.

ये भी पढ़ें:यमुनोत्री में श्रद्धालुओं को मिलेगी पोर्टेबल ऑक्सीजन सिलेंडर की सुविधा, हर 5KM पर एंबुलेंस तैनात

इससे पहले उत्तराखंड में संपूर्ण रक्षा भूमि और छावनियां उत्तर प्रदेश के मेरठ और बरेली में मुख्यालय वाले दो अलग-अलग रक्षा संपदा सर्किलों के अंतर्गत आती थीं. दूर स्थित इन कार्यालयों ने उत्तराखंड के छावनी निवासियों को उनकी शिकायतों के समय पर और त्वरित निवारण के अलावा राज्य में दूर और दूरदराज के क्षेत्रों में स्थित रक्षा भूमि के प्रबंधन में देरी और कठिनाइयों के कारण विभिन्न कार्यात्मक समस्याएं होती थीं. सशस्त्र बलों को भूमि अधिग्रहण, रक्षा भूमि के सर्वेक्षण और सीमांकन और मुकदमेबाजी के मामलों को संभालने में भी समस्याओं का सामना करना पड़ा.

Last Updated : May 26, 2022, 7:40 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details