उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

उच्च हिमालय क्षेत्र का भ्रमण कर लौटे मुख्य सचिव, ETV Bharat से साझा किया अनुभव

मुख्य सचिव उत्पल कुमार सिंह ने बताया कि 18 हजार फीट की ऊंचाई पर ट्रेकिंग करना काफी चुनौती पूर्ण रहा, लेकिन वो इस दौरे को लेकर काफी उत्साहित थे. जो इसमें सफल भी इसके लिए वो खुद को शौभाग्यशाली मानते हैं. उन्होंने कहा कि उन्हें व्यास और दारमा घाटी को जोड़ने वाले सिनला पास का अनुभव भी मिला है.

By

Published : Jul 23, 2019, 11:19 PM IST

Updated : Jul 24, 2019, 1:58 PM IST

उच्च हिमालय क्षेत्र का भ्रमण कर लौटे मुख्य सचिव

देहरादूनःपिथौरागढ़ जिले में उच्च हिमालय सीमावर्ती क्षेत्र का दौरा कर मुख्य सचिव उत्पल कुमार सिंह वापस लौट आए हैं. इस दौरान सीएस उत्पल कुमार ने ईटीवी भारत से अपने इस ट्रैक के अनुभव साझा किए. उन्होंने कहा कि पिथौरागढ़ जिले के सीमावर्ती क्षेत्रों में पर्यटन और प्राकृतिक सौंदर्य की अपार संभावनाएं हैं.

Etv Bharat से अपने अनुभव साझा करते मुख्य सचिव उत्पल कुमार सिंह.

मुख्य सचिव उत्पल कुमार सिंह ने बताया कि 18 हजार फीट की ऊंचाई पर ट्रैकिंग करना काफी चुनौती पूर्ण रहा, लेकिन वो इस दौरे को लेकर काफी उत्साहित थे. जो इसमें सफल भी इसके लिए वो खुद को शौभाग्यशाली मानते हैं. उन्होंने कहा कि उन्हें व्यास और दारमा घाटी को जोड़ने वाले सिनला पास का अनुभव भी मिला है. जो पुराने समय में आवागमन के लिए यातायात के लिए इस्तेमाल में लाया जाता था.

उच्च हिमालय क्षेत्र का भ्रमण करते मुख्य सचिव

ये भी पढ़ेंः जल्द खुलेगी चीन बॉर्डर की सड़कें, त्रिवेंद्र सरकार का सीमाओं के विकास पर फोकस

यहां की सुंदरता अपने आप में बेहद खास है. सीएस ने कहा कि पिथौरागढ़ की घाटियों में काफी खूबसूरत ताल और कई मनोरम दृश्य हैं. दारमा घाटी से छोटा कैलाश का रमणीय दृश्य मन को छू जाता है. साथ ही कहा कि पार्वती सरोवर और गौरीकुंड जैसे खूबसूरत झीलें यहां की खूबसूरती में चार चांद लगाती हैं.

भ्रमण कर लोगों की समस्याएं जानते मुख्य सचिव

मुख्य सचिव ने बताया कि उत्तराखंड के सुदूरवर्ती हिमालयी क्षेत्रों की ओर पर्यटक भी काफी आकर्षित नजर आ रहे हैं. इसी वजह से इन घाटियों में पर्यटकों का रुझान देखा जा रहा है. यहां पर पर्यटकों के लिए कई व्यवस्थाएं की जा रही है. साथ ही बताया कि वैली में पर्यटकों के ठहरने और ट्रेकिंग के लिए रूट समेत अन्य व्यवस्थाएं धीरे-धीरे बढ़ती जा रही है.

Last Updated : Jul 24, 2019, 1:58 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details