उत्तराखंड

uttarakhand

By

Published : Feb 18, 2023, 2:24 PM IST

Updated : Feb 18, 2023, 3:23 PM IST

ETV Bharat / state

Shivratri Festival 2023: शिव के रंग में रंगे लोग, प्रदेश के मंदिरों में लगी दर्शन को लाइन

शिवरात्रि पर्व पर कुमाऊं मंडल के मंदिरों में श्रद्धालुओं की खासी भीड़ देखने को मिली. सुबह से ही मंदिरों में भीड़ की वजह से लोग लाइन में खड़े दिखाई दिए. रुद्रपुर, हल्द्वानी, काशीपुर और बागेश्वर से कुछ ऐसी ही तस्वीरें देखने को मिली. जहां श्रद्धालु पूजा के लिए अपनी बारी का इंतजार करते दिखाई दिए.

shivratri
महाशिवरात्रि पर्व

शिवरात्रि पर हल्द्वानी में श्रद्धालुओं की भीड़

देहरादून:देश के साथ ही उत्तराखंड में भी महाशिवरात्रि पर्व बड़े ही धूमधाम से मनाया जा रहा है. कुमाऊं और गढ़वाल मंडल के मंदिरों में सुबह से श्रद्धालुओं की भीड़ देखने को मिली. लोगों में पर्व को लेकर खासा उत्साह देखने को मिला. वहीं शिवरात्रि पर लगने वाले मेलों में लोगों ने जमकर खरीदारी की. इस साल शिवरात्रि पर्व शनिवार को पड़ने से इसका महत्व काफी बढ़ गया है. साथ ही आज ही माघ माह की त्रयोदशी तिथि पड़ रही है.

भगवान जगदेव मंदिर में जलाभिषेक करती विधानसभा अध्यक्ष

पौड़ी में विधानसभा अध्यक्ष ने की सुख-समृद्धि की कामना:विधानसभा अध्यक्ष ऋतु खंडूड़ी ने महाशिवरात्रि के उपलक्ष्य पर कोटद्वार के मवाकोट स्थित भगवान जगदेव मंदिर में जलाभिषेक कर पूजा-अर्चना की. इस मौके पर उन्होंने प्रदेशवासियों की सुख-समृद्धि की कामना की. विधानसभा अध्यक्ष ऋतु खंडूड़ी कोटद्वार के मवाकोट स्थित जगदेव महादेव मंदिर में जलाभिषेक किया. इस मौके पर पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार विधानसभा अध्यक्ष खंडूड़ी मंदिर प्रांगण में विभिन्न कीर्तन मंडली द्वारा हो रहे भजन कीर्तन में शामिल हुई. विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि भगवान शिव की पूजा का खास महत्व है. उन्होंने कहा कि भगवान सभी के आराध्य हैं. कहा कि परंपरा में शिव-पार्वती को सनातन दंपत्ति माना गया है, उनका दांपत्य आदर्श और अनुकरणीय है. यह शिव-पार्वती के परस्पर सम्मान और समर्पण का पर्व है.

रुद्रपुर में उमड़ा श्रद्धालुओं का सैलाब

रुद्रपुर में कांवड़ियों ने किया जलाभिषेक:रुद्रपुर जनपद के सभी मंदिरों में श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ी देखी जा रही है. वहीं हरिद्वार से कांवड़ ले कर लौटे कावड़िये गंगा जल से शिवलिंग में जलाभिषेक कर रहे हैं. पंडित अरुणेश मिश्रा ने बताया कि सनातन धर्म मंदिर में सुबह पांच बजे से भगवान शिव की विधिवत पूजा पाठ के बाद कांवड़ियों ने सबसे पहले जलाभिषेक किया. इसके बाद अन्य श्रद्धालुओं के लिए द्वारा खोल दिये गए. उन्होंने कहा कि इस वर्ष महाशिवरात्रि को लेकर भक्तों में काफी उत्साह है. इसलिए सुबह से बड़ी संख्या में श्रद्धालु मंदिर पहुंच रहे हैं.

हल्द्वानी में मंदिरों में लगी भीड़:हल्द्वानी में जगदंबा नगर मंदिर में श्रद्धालुओं की कतारें लगी हुई हैं. इस दौरान श्रद्धालुओं ने भगवान शिव की जल और बेलपत्र के साथ पूजा की. श्रद्धालुओं ने सच्चे मन से भगवान की उपासना कर सुख-समृद्धि की कामना की. इस दौरान पूरा मंदिर परिसर भगवान शिव के जयघोष से गुंजयमान हो गया है.
पढ़ें-Mahashivratri पर सीएम ने बनखंडी महादेव मंदिर में मेले का किया शुभारंभ, चारधाम यात्रा पर कही ये बात

काशीपुर में बड़ी तादाद में मोटेश्वर महादेव मंदिर पहुंचे श्रद्धालु:महाशिवरात्रि के पावन पर्व पर हरिद्वार से जल भरकर लाने के बाद बम भोले के जयकारों के बीच काशीपुर, जसपुर, बाजपुर और दूरदराज के शिवभक्तों ने देर रात से मोटेश्वर महादेव मंदिर पर जलाभिषेक किया. इसी के साथ साथ शिवभक्तों ने काशीपुर के विभिन्न शिव मंदिरों और शिवालयों में जाकर पूजा अर्चना की. स्थानीय व आसपास के क्षेत्रों के हजारों की संख्या कांवड़ियों ने काशीपुर में चैती मंदिर के पास मोटेश्वर महादेव मंदिर में जलाभिषेक किया. पूजा अर्चना करने वालों व शिवलिंग पर जल चढ़ाने वाले शिवभक्तों का तांता लगा रहा.
पढ़ें-Chardham Yatra 2023: 25 अप्रैल को खुलेंगे केदारनाथ धाम के कपाट, 22 अप्रैल से शुरू होगी चारधाम यात्रा

बागेश्वर बागनाथ मंदिर में उमड़ा श्रद्धालुओं का सैलाब:महाशिवरात्रि पर्व पर बागेश्वर के शिवालयों में आस्था का सैलाब उमड़ा. बागेश्वर के बाबा बागनाथ मंदिर और नीलेश्वर महादेव मंदिर में भक्तों ने पूजा अर्चना की. दोनों मंदिर सुबह से ही श्रद्धालुओं से गुलजार रहे. श्रद्धालुओं ने भगवान शिव से सुख, समृद्धि और सौभाग्य का आशीर्वाद मांगा. महाशिवरात्रि पर्व पर आज सुबह से ही बागनाथ मंदिर में लोग उमड़ने लगे. भक्तों ने सरयू गोमती संगम के पवित्र जल में स्नान कर भगवान शिव का जलाभिषेक कर बेलपत्र से बाबा की पूजा अर्चना की. मंदिर में पूजा अर्चना के लिए भक्तों को भारी भीड़ की वजह से लाइन लगाकर बारी का इंतजार करना पड़ा. मंदिर में पंडितों ने भक्तों की पूजा संपन्न कराई. पंडित कैलाश उपाध्याय ने बताया कि शिवरात्रि पर्व पर नगर सहित ग्रामीण क्षेत्रों के श्रद्धालुओं ने आकर भी मंदिर में पूजा संपन्न कराई. उन्होंने कहा कि शिवरात्रि के पर्व पर भगवान शिव की विशेष पूजा करने का विधान है. इस दिन मनोयोग से पूजा करने पर भोलेनाथ की विशेष कृपा प्राप्त होती है.

मसूरी में श्रद्धालुओं ने किया जलाभिषेक:मसूरी में महाशिवरात्रि का पर्व धूमधाम से मनाया गया. श्रद्धालुओं ने मंदिरों में जाकर शिवलिंग पर जलाभिषेक किया और परिवार की सुख-समृद्धि की कामना की. मसूरी देहरादून मार्ग पर स्थित शिव मंदिर पर महाशिवरात्रि के पर्व पर खास आयोजन किया गया. जहां शिव भक्तों की भीड़ देखी गई. मसूरी में श्रीलक्ष्मी नारायण मंदिर, श्रीराधा कृष्ण मंदिर, श्री सनातन धर्म मंदिर में श्रद्धालुओं की भीड़ रही महाशिवरात्रि के पर्व पर मंदिरों में सुबह विशेष पूजा-अर्चना की गई. वहीं दूसरी ओर लोगों ने घरों में व्रत रखे व पूजा-अर्चना की.मसूरी के पास बर्लोगंज क्षेत्र के मौसी फाॅल पर प्राकृतिक पौराणिक शिव लिंग पर भक्तों की भारी भीड़ देखने को मिली. श्रद्धालुओं ने शिवलिंग पर जल, दूध, बेलपत्र चढ़ाया.

Last Updated : Feb 18, 2023, 3:23 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details