उत्तराखंड

uttarakhand

राज्यसभा चुनाव: जल्द होगी नोडल अधिकारी की नियुक्ति, अधिसूचना जारी

By

Published : Oct 20, 2020, 5:09 PM IST

मुख्य निर्वाचन अधिकारी सौजन्या ने कहा कि राज्यसभा चुनाव के दौरान कोविड-19 से बचाव के मद्देनजर जल्द ही आपदा या फिर स्वास्थ्य विभाग से एक नोडल अधिकारी नियुक्त किया जाएगा. ताकि जो स्वास्थ्य मंत्रालय से कोविड-19 संबंधी दिशा निर्देश जारी किए गए है, उन दिशा निर्देशों का पालन कराया जा सके.

uttarakhand
राज्यसभा चुनाव

देहरादून: उत्तराखंड कोटे से कांग्रेस राज्यसभा सांसद राज बब्बर का कार्यकाल 25 नवंबर 2020 में पूरा हो रहा है. वहीं, इस राज्यसभा सीट पर चुनाव के लिए मुख्य निर्वाचन कार्यालय, उत्तराखंड ने अधिसूचना जारी कर दी है. ऐसे में अब राज्यसभा चुनाव के लिए आज से नामांकन प्रक्रिया शुरू हो गई है, जो 27 अक्टूबर तक चलेगी. इसके साथ ही जल्द ही कोरोना महामारी से बचाव के मद्देनजर एक नोडल अधिकारी स्वास्थ्य विभाग या आपदा विभाग से नियुक्त किया जाएगा.

चुनाव की अधिसूचना जारी

उत्तराखंड में राज्यसभा की कुल तीन सीट

गौर हो कि उत्तराखंड से राज्यसभा की कुल तीन सीटें हैं. इनमें से फिलहाल दो सीट कांग्रेस और एक भाजपा के पास है. कांग्रेस से अभिनेता राज बब्बर और प्रदीप टम्टा राज्यसभा के सांसद हैं, जबकि भाजपा से पार्टी के राष्ट्रीय मीडिया प्रमुख अनिल बलूनी राज्यसभा सासंद हैं. दरअसल, 2015 में कांग्रेस की राज्यसभा सदस्य मनोरमा डोबरियाल शर्मा के निधन के कारण खाली हुई सीट से राज बब्बर, राज्यसभा पहुंचे थे. मनोरमा डोबरियाल शर्मा नवंबर 2014 में राज्यसभा सदस्य निर्वाचित हुई थी. अब 25 नवंबर को राज्यसभा सांसद राज बब्बर का कार्यकाल खत्म हो रहा है.

जल्द होगी नोडल अधिकारी की नियुक्ति

बीजेपी के दिग्गजों की जोर आजमाईश

राज्यसभा चुनाव के तारीख जैसे-जैसे नजदीक आ रहे हैं. उसी तरह भाजपा के कई दिग्गज नेता अपनी जोर आजमाईश कर रहे हैं. राज्यसभा सीट को लेकर कई दिगज्ज नेताओं के नाम चर्चाओं में हैं. पहला पूर्व सीएम विजय बहुगुणा और दूसरा प्रदेश प्रभारी श्याम जाजू का है. भाजपा में स्थानीय नेताओं को ही राज्यसभा भेजने की पक्षधर अब तक दिखाई दी है, लेकिन माना जा रहा है कि मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत की गुड बुक वाले नेता को ही राज्य सभा पहुंचाया जायेगा. हालांकि, पूर्व सीएम विजय बहुगुणा, प्रदेश प्रभारी श्याम जाजू, अनिल गोयल अभी फिलहाल प्रबल दावेदार माने जा रहे हैं.

राज्यसभा चुनाव की अधिसूचना जारी

उत्तराखंड में एक राज्यसभा की सीट पर चुनाव कराने जाने को लेकर नियुक्त रिटर्निंग अफसर मुकेश कुमार सिंघल ने अधिसूचना जारी कर दी. अधिसूचना के अनुसार 27 अक्टूबर नामांकन भरने की आखिरी तारीख होगी. 28 अक्टूबर को नामांकन की स्क्रूटनी की जाएगी. 2 नवंबर तक नामांकन वापस लेने की अंतिम तिथि होगी. 9 नवंबर को मतदान किया जाएगा और फिर 9 नवंबर को शाम 5:00 बजे चुनाव के नतीजे की घोषणा की जाएगी.

नोडल अधिकारी नियुक्त होगी

वही, मुख्य निर्वाचन अधिकारी सौजन्या ने बताया कि राज्यसभा चुनाव के दौरान कोविड-19 से बचाव के मद्देनजर जल्द ही आपदा या फिर स्वास्थ्य विभाग से एक नोडल अधिकारी नियुक्त किया जाएगा. ताकि जो स्वास्थ्य मंत्रालय से कोविड-19 संबंधी दिशा निर्देश जारी किए गए है, उन दिशा निर्देशों का पालन कराया जा सके.

ABOUT THE AUTHOR

...view details