उत्तराखंड

uttarakhand

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में कोरोना मरीजों से कराया जाएगा मेडिटेशन और योगा

By

Published : Jun 18, 2020, 5:40 PM IST

देहरादून के अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में कोरोना मरीजों के इलाज के लिए 2000 बेड की व्यवस्था की गई है. जहां मरीजों को योगा भी कराया जाएगा.

dehradun cricket stadium
मरीज योगा

देहरादूनः रायपुर स्थित अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में तैयार किए गए कोविड-19 सेंटर में मरीजों के लिए योगा और मेडिटेशन कराने की रणनीति बनाई जा रही है. यहां मरीजों को कपालभाति और अनुलोम विलोम भी कराया जाएगा. जिससे कोरोना संक्रमित मरीजों की इम्युनिटी पावर को बढ़ाया जा सके और जल्द स्वस्थ हो सके.

बता दें कि देहरादून के अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम को वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के चलते कोविड-19 सेंटर अस्पताल में तब्दील कर दिया गया है. जहां कोरोना संक्रमित मरीजों के इलाज के लिए 2000 बेड की व्यवस्था की जा रही है. यहां मरीजों को खेल के साथ ही योगा और मेडिटेशन भी कराया जाएगा. इसके लिए क्रिकेट ग्राउंड के चारों ओर लगे एलईडी का इस्तेमाल किया जाएगा. जिसके माध्यम से मरीजों को न सिर्फ योगा सिखाया जाएगा, बल्कि ग्राउंड के भीतर ही एलईडी में देखकर मरीज योगा भी कर सकेंगे.

ये भी पढ़ेंःदून अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम में तैयार किया जा रहा 2000 बेड का कोविड-19 सेंटर

बता दें कि कुंभ मेला से जुड़े पुलिस कर्मचारी और एसडीआरएफ टीम स्टेडियम में 2000 बेड का कोविड सेंटर तैयार करने में जुटी है. हालांकि, अभी तक 1000 बैड तैयार किए जा चुके हैं. जिन्हें जल्द ही स्वास्थ्य विभाग को हैंडओवर कर दिया जाएगा. जिसके बाद कोविड के मरीजों को इस सेंटर में आइसोलेट करने का सिलसिला शुरू हो जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details