उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

EXCLUSIVE: उत्तराखंड में कोरोना से 4 हजार करोड़ का नुकसान

नुकसान का आकलन करने के लिए बनी मंत्रिमंडल की एक उप-समिति की रिपोर्ट के मुताबिक उत्तराखंड में कोरोना की वजह से 4 हजार करोड़ का नुकसान हुआ है.

By

Published : Dec 15, 2020, 7:54 PM IST

Updated : Dec 16, 2020, 10:50 AM IST

corona-caused-loss
उत्तराखंड में कोरोना से 4 हजार करोड़ का नुकसान

देहरादून: उत्तराखंड में कोरोना संक्रमण के चलते हुए नुकसान का आकलन करने के लिए बनी मंत्रिमंडल की एक उप-समिति ने अपनी रिपोर्ट सरकार को सौंप दी है. समिति की रिपोर्ट के आधार पर प्रदेश को करीब 4,000 करोड़ का नुकसान होने की बात सामने आई है.

लॉकडाउन की वजह से पूरे देश की तरह उत्तराखंड को भी राजस्व का भारी नुकसान हुआ. अप्रैल के अंत में कैबिनेट की बैठक में एक उप-समिति बनाकर राज्य को हुए नुकसान का आकलन करने की जिम्मेदारी दी गई थी.

अनुमान के अनुसार उत्तराखंड को राजस्व के रूप में पहले महीने ही करीब 1,000 करोड़ से ज्यादा का नुकसान हुआ था. उप समिति पर न केवल राज्य में हुए नुकसान का आकलन करने की जिम्मेदारी थी. बल्कि इस नुकसान से पार पाने के सुझाव भी देने के लिए कमेटी को अधिकृत किया गया था.

ये भी पढ़ें:21 दिसंबर से विस का शीतकालीन सत्र, ईटीवी भारत पर देखिए सदन की व्यवस्थाएं

ऐसे में ईटीवी भारत से बात करते हुए कमेटी के अध्यक्ष और कृषि मंत्री सुबोध उनियाल ने कहा कि प्रदेश में लॉकडाउन के चलते 4,000 करोड़ का नुकसान हुआ है. खास बात यह है कि 750 करोड़ का नुकसान अकेले जीएसटी से राज्य को हुआ है. इस तरह प्रदेश में जीएसटी से अब तक कुल 2,200 करोड़ का नुकसान राज्य को हो चुका है. तीन सदस्यीय इस उप समिति में अध्यक्ष कृषि मंत्री सुबोध उनियाल को बनाया गया था. जबकि राज्यमंत्री धन सिंह रावत और रेखा आर्य को इसका सदस्य बनाया गया था.

Last Updated : Dec 16, 2020, 10:50 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details