उत्तराखंड

uttarakhand

धान खरीद को लेकर सहकारिता विभाग की बैठक, केंद्रों पर व्यवस्थाएं मुकम्मल करने के निर्देश

By

Published : Sep 25, 2021, 9:27 PM IST

धान क्रय केंद्र को लेकर सहकारिता विभाग के निबंधक आनंद स्वरूप ने सभी जनपदों के असिस्टेंट रजिस्ट्रार के साथ वर्चुअल बैठक की. इस दौरान उन्होंने अधिकारियों से धान खरीद की तैयारी, गोदाम और ट्रांसपोर्टेशन को लेकर सभी तैयारियां मुकम्मल करने को कहा.

Cooperative department registrar held a meeting
सहकारिता विभाग की बैठक

देहरादून: सहकारिता विभाग के निबंधक आनंद स्वरूप ने वर्चुअली सभी जनपदों के असिस्टेंट रजिस्ट्रार से समीक्षा बैठक की. इस दौरान उन्होंने अधिकारियों को धान खरीद की तैयारियों की पूरी करने के निर्देश दिए. साथ ही गोदाम और ट्रांसपोर्टेशन को लेकर सभी तैयारियां मुकम्मल करने को कहा. वहीं, क्रय केंद्रों की तैयारियों की पूरी रिपोर्ट चार दिन के भीतर रजिस्ट्रार कार्यालय में भेजने के निर्देश दिए.

निबंधक स्वरूप ने कहा पिछले साल की तुलना में इस वर्ष ज्यादा क्रय केंद्र खोले गए हैं. किसानों को उचित मूल्य मिले इसके लिए लोक कल्याणकारी, राज्य के लिए सहकारिता विभाग महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है. उन्होंने राज्य सहकारी संघ से अपेक्षा की भारत के विभिन्न राज्य की तरफ से विपणन मेलों में प्रतिभाग करें. साथ ही उत्तराखंड की उत्पाद की प्रदर्शनी लगाएं और यहां उत्पादित होने वाले अनाजों, दालों और अन्य फसलों का उचित मूल्य प्रदान कर, यहां के किसानों को लाभ प्रदान करें.

ये भी पढ़ें:महोत्सव में हिमाचल, कश्मीर और उत्तराखंड के सेबों का दबदबा, किसान हुए उत्साहित

निबंधक ने कहा सभी क्रय केंद्रों की तैयारियों की पूरी रिपोर्ट चार दिन के भीतर रजिस्ट्रार कार्यालय में दी जाए. जिन क्रय संस्थाओं में स्टाफ की कमी है, वहां तीन माह के लिए कार्मिक उपलब्ध कराए जाएंगे. ताकि, धान क्रय केंद्रों को सही ढंग से चलाया जा सके. इसके साथ ही निबंधक सहकारिता आनंद स्वरूप ने निर्देश दिए कि जिला स्तर पर जितनी भी शिकायतें, जो लंबे समय से लंबित हैं.

उनका शीघ्र निवारण कर लिया जाए और संबंधित रिपोर्ट निबंधक कार्यालय को प्रस्तुत की जाए. इसके साथ ही अगले माह होने जा रहे वृहद ऋण मेले को लेकर जनपद स्तर पर सभी तैयारियां भी पूरी कर ली जाए.

For All Latest Updates

ABOUT THE AUTHOR

...view details