उत्तराखंड

uttarakhand

उत्तराखंड की महंगाई दर राष्ट्रीय महंगाई दर से हुई ज्यादा, कांग्रेस का सरकार पर तंज

By

Published : Jun 17, 2021, 7:46 PM IST

प्रदेश में आसमान छूती महंगाई को कांग्रेस ने तीरथ सरकार की 100 दिनों की सबसे बड़ी उपलब्धि बताया है.

congress-told-the-increased-inflation-rate-of-uttarakhand-the-achievement-of-tirath-government
उत्तराखंड की महंगाई दर राष्ट्रीय महंगाई दर से हुई ज्यादा

देहरादून: एक तरफ जहां मुख्यमंत्री तीरथ रावत अपने 100 दिनों की उपलब्धि को मीडिया को गिना रहे थे वहीं, दूसरी और कांग्रेस प्रदेश में बढ़ी महंगाई दर के राष्ट्रीय महंगाई दर से ज्यादा होने को तीरथ सरकार की सबसे बड़ी उपलब्धि बता रही है. कांग्रेस प्रदेश उपाध्यक्ष सूर्यकांत धस्माना ने बेरोजगारी के पायदान में उत्तराखंड के शिखर पर जाते आंकड़ों को भी तीरथ सरकार की 100 दिन की उपलब्धि बताया.

सरकार महंगाई पर नियंत्रण करने में असफल: कांग्रेस

कांग्रेस के प्रदेश उपाध्यक्ष सूर्यकांत धस्माना ने कहा कि उत्तराखंड में सरकार पूरी तरह से महंगाई पर नियंत्रण करने में असफल रही है. दलहन, तिलहन एवं आवश्यक वस्तुएं पड़ोसी राज्यों से बहुत ज्यादा महंगी हैं. महंगाई दर लगातार बढ़ रही है.

उत्तराखंड की महंगाई दर राष्ट्रीय महंगाई दर से हुई ज्यादा

पढ़ें-सुस्त पड़ा कोरोना: आज 264 नए केस मिले, 345 ठीक हुए, सात ने तोड़ा दम

बता दें कि उत्तराखंड की महंगाई दर इस वक्त राष्ट्रीय औसत से बढ़ी हुई है. हाल ही में केंद्रीय क्रियान्वयन सांख्यिकी मंत्रालय द्वारा जारी किए गए उपभोक्ता मूल्य सूचकांक के आंकड़ों के अनुसार उत्तराखंड की महंगाई दर राष्ट्रीय महंगाई दर से ज्यादा हुई है. मंत्रालय से जारी हुए आंकड़ों के अनुसार उत्तराखंड में अप्रैल से मई के बीच में राज्य की मासिक महंगाई वृद्धि दर 1.85 % थी, जबकि राष्ट्रीय स्तर पर मासिक वृद्धि दर 1.64% थी.

पढ़ें-कोरोना जांच स्कैम: संदेह के घेरे में उत्तराखंड का पूरा कोविड-19 डाटा, कार्यशैली पर उठे सवाल

वहीं, अगर देश के अन्य राज्यों की बात करें तो दिल्ली की महंगाई दर 1.75%, हिमाचल की महंगाई दर 1.17%, जम्मू-कश्मीर की महंगाई दर 1.41%, चंडीगढ़ की महंगाई दर 0.06%, गुजरात की महंगाई दर 1.16%, हरियाणा की महंगाई दर 1.64%, पंजाब की महंगाई दर 1.69% और राजस्थान की महंगाई दर 1.42% रही है.

पढ़ें-प्रकृति की 'गोद' में आज भी मौजूद है भगवान कार्तिक का भंडार, इस वजह से दर्शन दुर्लभ

उत्तराखंड के लोगों पर महंगाई की मार पड़ रही है. अप्रैल से मई महीने के दौरान उत्तराखंड में देश से अधिक महंगाई बढ़ी. आंकड़ों के अनुसार, उत्तराखंड में अप्रैल से मई महीने के मध्य महंगाई की मासिक वृद्धि दर 1.85 प्रतिशत रही, जबकि राष्ट्रीय स्तर पर मासिक वृद्धि दर 1.64 प्रतिशत रही है.

पढ़ें- हरिद्वार कुंभ: कोरोना टेस्टिंग में महाफर्जीवाड़ा, पंजाब के इस शख्स ने खोली जांच घोटाले की पोल

उत्तराखंड के गांवों में अप्रैल से मई में महंगाई 1.73 प्रतिशत और शहरी क्षेत्रों में 2.03 प्रतिशत की दर से बढ़ी. यानी राज्य के शहरी क्षेत्रों में कुल मासिक दर से अधिक महंगाई में बढ़ोत्तरी हुई.

For All Latest Updates

ABOUT THE AUTHOR

...view details