उत्तराखंड

uttarakhand

कांग्रेस शिष्टमंडल ने सीएम से की मुलाकात, जोशीमठ भू धंसाव का लेकर सौंपा ज्ञापन

By

Published : Jan 10, 2023, 11:03 PM IST

कांग्रेस नेताओं का शिष्टमंडल ने जोशीमठ भू धंसाव को लेकर सीएम पुष्कर धामी को एक ज्ञापन सौंपा. इस दौरान कांग्रेस ने जोशीमठ पीड़ितों को जल्द से जल्द राहत पहुंचाने और टिहरी बांध प्रभावितों की तरह एक साथ विस्थापित करने की मांग की.

Etv Bharat
कांग्रेस शिष्टमंडल ने सीएम से की मुलाकात

देहरादून:जोशीमठ भू धंसाव को लेकर कांग्रेस शिष्टमंडल ने आज शाम मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी से मुलाकात की. इस दौरान कांग्रेस नेताओं ने जोशीमठ को लेकर सीएम से चर्चा की और इस संबंध में एक ज्ञापन सौंपा. इस दौरान करन माहरा ने सीएम धामी से राहत कार्य में तेजी लाने का आग्रह किया.

कांग्रेस शिष्टमंडल में कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष करन माहरा, नेता प्रतिपक्ष यशपाल आर्य, पूर्व सीएम हरीश रावत, चकराता विधायक प्रीतम सिंह, द्वाराहाट विधायक मदन बिष्ट समेत कई नेता मौजूद रहे. मुख्यमंत्री से मुलाकात के दौरान करन माहरा ने जोशीमठ में राहत कार्य में तेजी लाने की अपील की.

जोशीमठ की वर्तमान स्थिति पर करन माहरा ने चिंता जाहिर करते हुए सीएम को एक ज्ञापन सौंपा. ज्ञापन में कहा गया कि भूस्खलन की घटनाओं से जोशीमठ शहर पर संकट का बादल छाया हुआ है, जोशीमठ के हजारों लोगों के सामने बेघर होने का संकट पैदा हो गया है. संयुक्त उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा भूगर्भ वैज्ञानिकों की सलाह पर 1976 में गठित मिश्रा कमेटी की रिपोर्ट में जोशीमठ को बचाने के लिए वहां भारी निर्माण कार्य पर रोक लगाने की सिफारिश की गई थी, लेकिन मिश्रा कमेटी के सुझावों पर अमल नहीं करने और समय रहते ठोस कदम न उठाए जाने के कारण आज जोशीमठ का अस्तित्व संकट में पड़ गया है.
ये भी पढ़ें:जोशीमठ मामले में कांग्रेस ने CM दफ्तर का किया घेराव, सरकार पर लगाए आरोप

कांग्रेस ने मुख्यमंत्री से जोशीमठ को बचाने के लिए राष्ट्रीय स्तर पर ठोस कदम उठाए जाने और इस त्रासदी को राष्ट्रीय आपदा घोषित किए जाने की मांग की. इसके अलावा पीड़ित परिवारों को राज्य सरकार की ओर से दिए जाने वाले किराए की राशि 5000 रुपए से बढ़ाकर ₹15000 करने की मांग उठाई है.

कांग्रेस शिष्टमंडल ने मुख्यमंत्री से आपदा प्रभावित क्षेत्र के लोगों के विस्थापन के लिए उच्चाधिकारी समिति गठित किए जाने का भी आग्रह किया है. साथ ही प्रभावित लोगों को टिहरी बांध विस्थापितों की भांति सुरक्षित स्थानों पर एक साथ विस्थापित किए जाने की भी मांग उठाई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details