उत्तराखंड

uttarakhand

By

Published : Oct 5, 2020, 7:53 PM IST

ETV Bharat / state

हाथरस केस: कांग्रेसियों का मौन सत्याग्रह, महिला सुरक्षा पर यूपी सरकार को बताया फेल

उत्तराखंड में आज कांग्रेसियों ने हाथरस घटना के विरोध में मौन सत्याग्रह किया. कांग्रेस का कहना है कि बीजेपी बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ का नारा देती है, लेकिन उनके राज में बेटियां सुरक्षित नहीं है.

congress satyagraha
कांग्रेस मौन सत्याग्रह

देहरादून/अल्मोड़ा/उधम सिंह नगर/नैनीताल/उत्तरकाशी/रुद्रप्रयाग/चमोलीःउत्तर प्रदेश के कथित हाथरस गैंगरेप की घटना को लेकर देशभर में विरोध-प्रदर्शन जारी है. इसी कड़ी में उत्तराखंड में कांग्रेसियों ने घटना को लेकर मौन सत्याग्रह किया. इस दौरान पूरे प्रदेश भर में कांग्रेसी कार्यकर्ताओं ने घटना की निंदा करते हुए पीड़ित परिवार को न्याय देने की मांग की. साथ ही योगी सरकार पर जमकर निशाना साधा.

अल्मोड़ा में कुंजवाल, प्रदीप टम्टा समेत कई नेताओं ने गांधी पार्क में किया मौन सत्याग्रह
हाथरस कांड के विरोध में अल्मोड़ा के गांधी पार्क में पूर्व विधानसभा अध्यक्ष गोविंद सिंह कुंजवाल, राज्यसभा सांसद प्रदीप टम्टा, पूर्व अल्मोड़ा विधायक मनोज तिवारी समेत करीब दो दर्जन कांग्रेस नेताओं ने मौन सत्याग्रह रखा. इस दौरान जागेश्वर विधायक गोविंद सिंह कुंजवाल ने कहा कि यूपी के हाथरस में एक दलित युवती के साथ दरिंदगी हो जाती है, लेकिन सरकार मामले को दबाने के लिए लाश को गुपचुप तरीके से रात को जला देती है. जो बेहद शर्मनाक है. वहीं, राज्यसभा सांसद प्रदीप टम्टा ने कहा कि यूपी के हाथरस कांड में सरकार की भूमिका काफी संदिग्ध है. मामले की न्यायिक जांच होनी चाहिए.

अल्मोड़ा में कुंजवाल, प्रदीप टम्टा समेत कई नेताओं ने किया मौन सत्याग्रह.

देहरादून में राष्ट्रीय सफाई मजदूर संघ का प्रदर्शन
देहरादून में हाथरस घटना को लेकर राष्ट्रीय सफाई मजदूर संघ के प्रदेश अध्यक्ष नरेश वैध और नगर अध्यक्ष सोनू खैरवाल के नेतृत्व में नगर निगम देहरादून से तहसील तक आक्रोश रैली निकाली गई. इस दौरान आक्रोशित लोगों ने योगी आदित्यनाथ का पुतला दहन कर आरोपियों को फांसी देने की मांग की. साथ ही योगी सरकार को तत्काल बर्खास्त करने की मांग की.

देहरादून में राष्ट्रीय सफाई मजदूर संघ ने सीएम योगी का फूंका पुतला.

ये भी पढ़ेंःदेहरादून: महिला अपराध के खिलाफ कांग्रेस ने खोला मोर्चा, मौन सत्याग्रह कर जताया विरोध

बेगुनाह लोगों पर लाठीचार्ज करवा रही योगी सरकारः कांग्रेस
उत्तराखंड प्रदेश कांग्रेस कमेटी के आह्वान पर काशीपुर में कांग्रेसियों ने महाराणा प्रताप चौक पर महात्मा गांधी के चित्र के सम्मुख मौन सत्याग्रह किया. इस दौरान कांग्रेस नेता मुशर्रफ हुसैन ने आरोप लगाया कि योगी सरकार बेगुनाह लोगों पर लाठीचार्ज करवा रही है. जबकि, महिलाओं के साथ हो रहे अत्याचार और शर्मनाक घटनाओं पर चुप है. इससे प्रतीत होता है कि महिलाओं के साथ होने वाली घटनाओं को रोकने में योगी सरकार फेल हो चुकी है.

काशीपुर में कांग्रेसियों ने महाराणा प्रताप चौक पर किया मौन सत्याग्रह.

हल्द्वानी में कांग्रेसियों ने नैतिकता के आधार पर सीएम योगी आदित्यनाथ से इस्तीफे की मांग की
हल्द्वानी में कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने भीमराव अंबेडकर की मूर्ति के नीचे मौन व्रत रखा. साथ ही नैतिकता के आधार पर यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से इस्तीफे की मांग की. कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने कहा कि यूपी में महिलाएं और लड़कियां सुरक्षित नहीं है. आए दिन यूपी में महिलाओं के साथ जघन्य अपराध और दुर्व्यवहार की घटनाएं हो रही है. जो बेहद शर्मनाक है.

उत्तरकाशी में कांग्रेसियों ने मुंह पर काली पट्टी बांधकर निकाला मौन सत्याग्रह
उत्तरकाशी में पूर्व विधायक व प्रदेश कांग्रेस कमेटी के उपाध्यक्ष विजयपाल सजवाण के नेतृत्व में कांग्रेसी हनुमान चौक पर एकत्रित हुए. जहां पर कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने हाथरस घटना की पीड़िता को श्रद्धांजलि दी. साथ ही मुंह पर काली पट्टी बांधकर मौन सत्याग्रह किया. उसके बाद शहर में मौन सत्याग्रह रैली निकाली.

उत्तरकाशी में कांग्रेसियों ने काली पट्टी बांधकर निकाली रैली.

हाथरस की घटना के लिए योगी सरकार जिम्मेदारः कांग्रेस
उत्तर प्रदेश के हाथरस की गैंगरेप की घटना के विरोध में रुद्रप्रयाग में कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने जिला मुख्यालय में मौन सत्याग्रह कर एक दिवसीय धरना दिया. साथ ही हाथरस में हुई दुखद घटना को निंदनीय बताया. कांग्रेसियों ने उत्तर प्रदेश की योगी सरकार को इस घटना का जिम्मेदार ठहराया. साथ ही पुलिस की ओर से निष्पक्ष जांच न करने को लेकर भी आक्रोश जताया.

रुद्रप्रयाग में कांग्रेस ने किया मौन सत्याग्रह.

ये भी पढ़ेंःहाथरस मामला: BJP ने कांग्रेस पर साधा निशाना, पूछा- राजस्थान और छत्तीसगढ़ मामलों पर चुप क्यों?

चमोली में मूलनिवासी संघ ने मार्च निकालकर राष्ट्रपति को भेजा ज्ञापन
हाथरस समेत देश के अलग-अलग हिस्सों में महिलाओं के साथ हो रहे अपराधों के खिलाफ मूलनिवासी संघ ने चमोली में जोरदार प्रदर्शन किया. साथ ही जिला मुख्यालय गोपेश्वर में मार्च निकालकर जिलाधिकारी के माध्यम से राष्ट्रपति को ज्ञापन भेजा. जिसमे उन्होंने मांग की है कि महिलाओं के साथ हो रही आपराधिक घटनाओं पर त्वरित रोक लगाई जाए और दोषियों को कड़ी सजा दी जाए.

चमोली में मूलनिवासी संघ ने मार्च निकालकर राष्ट्रपति को भेजा ज्ञापन.

रानीखेत में हाथरस घटना के विरोध में कांग्रेस ने किया सत्याग्रह
हाथरस में हुई युवती की मौत पर रानीखेत कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने गांधी पार्क में मौन सत्याग्रह किया. कांग्रेस नेता गोपाल देव ने कहा कि इस घटना ने पूरे देश को हिलाकर रख दिया. आज देश में बेटिया भी सुरक्षित नहीं हैं. ऐसे में योगी और मोदी सरकार पर कई गंभीर सवाल खड़े हो रहे हैं.

सोमेश्वर में मूल निवासी संघ का मौन सत्याग्रह.

अपनी हठधर्मिता पर उतरी है योगी सरकारः रणजीत सिंह रावत
रामनगर में प्रदेश कांग्रेस कमेटी के आव्हान पर पूर्व विधायक रणजीत सिंह रावत ने कार्यकर्ताओं के साथ नगर पालिका स्थित महात्मा गांधी की मूर्ति के नीचे मौन व्रत रखा. इस दौरान रणजीत सिंह रावत ने कहा कि पूरे घटनाक्रम में कार्रवाई करने के बजाय योगी सरकार अपनी हठधर्मिता पर उतरी हुई है. उन्होंने कहा कि मामले में जिलाधिकारी व एसएसपी के खिलाफ कार्रवाई न करना अपनी कमियों को छुपाना है.

रामनगर में कांग्रेसियों ने महात्मा गांधी की मूर्ति के नीचे रखा मौन व्रत.
मूल निवासी संघ ताकुला ने दोषियों को कड़ी सजा देने की मांगमूल निवासी संघ ताकुला ने राष्ट्रपति को ज्ञापन भेजकर हाथरस कांड के दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने की मांग की. उन्होंने कहा कि जहां देश में बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ के नारे दे रही है. जबकि, ये सारे नारे धरातल खोखले साबित हो रहे हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details