उत्तराखंड

uttarakhand

नौ नवंबर को CM करेंगे पांचवें धाम का शिलान्यास, शहीदों को होगा समर्पित

By

Published : Oct 27, 2020, 3:25 PM IST

पिछले काफी समय से त्रिवेंद्र सरकार देहरादून में शौर्य स्थल (पांचवां धाम) बनाने की कवायद में जुटी हुई थी, लेकिन उसके लिए सरकार को उपयुक्त जमीन नहीं मिल रही थी. अब नगर निगम ने पांचवां धाम बनाने के लिए सहस्त्रधारा रोड पर स्थित ट्रेंचिंग ग्राउंड की 50 बीघा जमीन को चिन्हित कर लिया है.

Sunil Uniyal Gama
देहरादून मेयर सुनील उनियाल गामा

देहरादून: राजधानी देहरादून में बनने जा रहे पंचम धाम का शिलान्यास मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत नौ नवंबर (राज्य स्थापना दिवस) को करेंगे. इसके लिए देहरादून मेयर सुनील उनियाल गामा ने अधिकारियों के साथ बैठक की. बैठक में उन्होंने शिलान्यास कार्यक्रम की तैयारियों को लेकर अधिकारियों को जरूरी दिशा-निर्देश दिए.

मेयर गामा ने कहा कि सहस्त्रधारा रोड पर स्थित ट्रेंचिंग ग्राउंड की 50 बीघा जमीन पर पंचम धाम बनने जा रहा है. इसके बाद जो भी जमीन बचेगी उसमें सिटी पार्क बनाया जाएगा. साल 2022 के विधानसभा चुनाव से पहले पंचम धाम बनकर तैयार हो जाएगा. पंचम धाम वीर शहीद सैनिकों की याद में बनाया जा रहा है. पंचम धाम में 1947 के बाद से देश रक्षा में शहीद हुए हर सैनिक का नाम स्वर्ण अक्षरों में लिखा जाएगा.

पढ़ें-देहरादून: पैरोल पर छूटने वाले अपराधियों पर पुलिस की कड़ी नजर

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले साल उत्तराखंड में पांचवां धाम बनाने की घोषणा की थी. यही कारण है कि मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने अधिकारियों को पंचम धाम बनाने के लिए जमीन की तलाश करने को कहा था. जिसके बाद नगर निगम ने बीती 24 फरवरी को सहस्त्रधारा रोड पर स्थित ट्रेंचिंग ग्राउंड की जमीन को पंचम धाम के लिए उपयुक्त बताया था. सैन्य धाम में देश की रक्षा में शहीद सैनिकों की वीर गाथा से लेकर सूबे के सैनिक क्षेत्र से जुड़ी सभी जानकारी एक ही क्लिक पर मिलेगी. वहीं सैन्य धाम और सिटी पार्क के निर्माण से पहले ट्रेंचिंग ग्राउंड में पड़े हजारों मीट्रिक टन कूड़े के निस्तारण की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है.

For All Latest Updates

ABOUT THE AUTHOR

...view details