उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

पहाड़ और मैदान के बीच के विकास की खाई पाटने को लेकर सीएम ने कही ये बात

पहाड़ी जिलों में विकास को लेकर मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कहा कि ग्रोथ सेंटर, पिरुल नीति और सोलर पॉलिसी जैसी कई योजनाएं सरकार चला रही है. साहसिक खेलों की नीति को लेकर जल्द ही सरकार कैबिनेट में प्रस्ताव लाने जा रही है. जिनका असर आने वाले कुछ सालों में दिखना शुरू हो जाएगा.

By

Published : Aug 10, 2019, 11:35 PM IST

cm trivendra singh rawat

देहरादूनःउत्तराखंड को बने 18 साल हो चुके हैं. इन 18 सालों में मैदानी क्षेत्रों का विकास तो हुआ है, लेकिन पहाड़ों तक विकास नहीं पहुंच सका है. जिससे पहाड़ और मैदान के बीच विकास की एक गहरी खाई बनती जा रही है. वहीं, सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत का कहना है कि खाई को पाटने के लिए पहाड़ी क्षेत्रों में आर्थिक गतिविधियां जरूरी हैं. इसके लिए सरकार कई योजनाएं चला रही है.

जानकारी देते मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत.

मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत का कहना है कि पहाड़ी क्षेत्रों के विकास के लिए आर्थिक गतिविधियों की आवश्यकता है. जिसके लिए प्रदेश सरकार जल्द ग्रोथ सेंटर स्थापित करने जा रही है. जिसे लेकर इन दिनों प्रशिक्षण का काम तेजी पर है. इसके अलावा पिरुल नीति और सोलर पॉलिसी से भी पहाड़ी क्षेत्रों में आर्थिक गतिविधि रफ्तार पकड़ेगी.

ये भी पढ़ेंःपुलिस महकमे में बड़ा फेरबदल, 2 निरीक्षक सहित 15 उपनिरीक्षकों के हुए तबादले

उन्होंने कहा कि साहसिक खेलों की नीति को लेकर जल्द ही सरकार कैबिनेट में प्रस्ताव लाने जा रही है. जो पहाड़ी क्षेत्र के लिए फायदेमंद होगी. साथ ही कहा कि हनी कलस्टर के साथ तमाम फूड प्रोसेसिंग योजनाएं भी पहाड़ पर चलाई जा रही है. जिनका असर आने वाले कुछ सालों में दिखना शुरू हो जाएगा. जो इस खाई को पाटने में कारगर साबित होंगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details