उत्तराखंड

uttarakhand

By

Published : Jan 18, 2020, 4:30 PM IST

Updated : Jan 18, 2020, 5:45 PM IST

ETV Bharat / state

CM त्रिवेंद्र सिंह रावत ने की पीएम मोदी से मुलाकात, उत्तराखंड आने का दिया न्योता

मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने आज नई दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की. इस दौरान सीएम ने प्रधानमंत्री मोदी को अप्रैल 2020 में होने वाली वैलनेस समिट का शुभारंभ करने के लिए उत्तराखंड आने का न्योता दिया.

delhi
पीएम मोदी से मुलाकात

देहरादून: त्रिवेंद्र सिंह रावत ने आज नई दिल्ली में पीएम मोदी से मुलाकात की. मुलाकात के दौरान सीएम ने पीएम मोदी को इस साल अगस्त में होने वाले वैलनेस समिट में शामिल होने के लिए उत्तराखंड आने का न्योता दिया. इसके अलावा हरिद्वार में होने वाले महाकुंभ की तैयारियों से भी पीएम मोदी को अवगत कराया.

सीएम त्रिवेंद्र ने राज्य में सीमित संसाधन को देखते हुए केंद्र सरकार से आर्थिक सहयोग देने का अनुरोध किया. सीएम ने कहा कि वर्ष 2010 में हरिद्वार में आयोजित कुम्भ मेले में देश-विदेश से 8 करोड़ श्रद्धालु आए थे. 2021 में होने जा रहे कुम्भ मेले में 15 करोड़ से अधिक श्रद्धालुओं के आने की सम्भावना है. इतनी बड़ी संख्या में आने वाले श्रद्धालुओं के लिए वृहद स्तर पर स्थाई व अस्थाई सुविधाएं विकसित की जा रही हैं. कुम्भ क्षेत्र का विस्तार किया जा रहा है. अवस्थापना संबंधी कार्यों जैसे सड़क, विद्युत, पेयजल आपूर्ति, कानून व्यवस्था सुनिश्चित करने, चिकित्सा सुविधा, स्वच्छता व कूड़ा निस्तारण, आवासीय व पार्किंग व्यवस्था व कुम्भ मेला क्षेत्र के विस्तार का काम किया जा रहा है.

पीएम मोदी से मुलाकात

ये भी पढ़े:CM त्रिवेंद्र ने रक्षा मंत्री से की मुलाकात, लापता जवान की वापसी समेत कई मुद्दों पर चर्चा

प्रधानमंत्री मोदी से मुलाकात के दौरान सीएम त्रिवेंद्र ने केदारनाथ पुननिर्माण के कार्यों की जानकारी दी. पीएम ने कहा कि केदारनाथ का निर्माण कार्य मिशन मोड पर किया जाए. सीएम त्रिवेंद्र रावत ने पीएम को जानकारी दी कि बदरीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री, यमुनोत्री एवं उनके निकटवर्ती प्रमुख मंदिरों के लिए राज्य में देवस्थानम बोर्ड बनाया गया है.

सीएम ने कहा कि प्रदेश के सीमांत क्षेत्र के गांवों में आजीविका एवं बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए मुख्यमंत्री सीमांत क्षेत्र विकास योजना शुरू की जा रही है. इसके लिए उन्होंने केन्द्र सरकार से भी मदद का अनुरोध किया. प्रदेश के सीमान्त क्षेत्रों से पलायन रोकने के लिए राज्य सरकार हर सम्भव प्रयास कर रही है.

इस अवसर पर सीएम त्रिवेंद्र ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को अप्रैल 2020 में होने वाले ‘वैलनेस समिट’ के शुभारम्भ के लिए अनुरोध किया. मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में 305 वैलनेस सेंटर का कार्य पूर्ण हो चुका है. सभी 462 वैलनेस सेंटर मार्च 2020 तक पूर्ण कर लिये जायेंगे.

Last Updated : Jan 18, 2020, 5:45 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details