उत्तराखंड

uttarakhand

तबादला एक्ट: आशारानी का ट्रांसफर बन सकता है CM के गले की फांस, छुट्टी पर गए शिक्षा सचिव

By

Published : Jul 26, 2019, 10:59 PM IST

मुख्यमंत्री के दखल के बाद देहरादून की मुख्य शिक्षा अधिकारी आशारानी पैन्यूली का ट्रांसफर रोक दिया गया. वहीं अब शिक्षा सचिव छुट्टी पर चले गए हैं.

meenakshi sundaram

देहरादूनः शिक्षा सचिव मीनाक्षी सुंदरम के छुट्टी पर जाने से एक बार फिर तबादला एक्ट पर विवाद गहरा गया है. मुख्य शिक्षा अधिकारी आशारानी पैन्यूली के तबादले को मुख्यमंत्री पहले ही रुकवा चुके हैं. अब मामले में शिक्षा मंत्री ने बयान देते हुए इस आदेश को गलत होने का संकेत दिया है. उधर, मामले पर विवाद बढ़ता देख शिक्षा सचिव छुट्टी पर निकल गए हैं.

दरअसल, देहरादून की मुख्य शिक्षा अधिकारी आशारानी पैन्यूली को बीते 25 जून को चमोली के गोचर में डाइट प्रिंसिपल के रूप में भेजा गया था, लेकिन मुख्यमंत्री के दखल देने के बाद उन्हें देहरादून में ही रोक लिया गया. बताया जा रहा है कि शिक्षा मंत्री मीनाक्षी सुंदरम से बेहद ज्यादा नाराज हैं. इसी नाराजगी को देखते हुए फिलहाल उनके छुट्टी पर जाने की चर्चा है. इस पूरे विवाद के बाद सचिव शिक्षा मीनाक्षी सुंदरम 28 जुलाई तक के लिए छुट्टी पर चले गए हैं.

तबादला एक्ट के खिलाफ हुए सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत.

इससे पहले तबादला एक्ट के अनुसार 10 प्रतिशत तबादले में 15 अधिकारियों पर समिति ने चर्चा की थी. जिसमें आशारानी दूसरे नंबर पर थीं. इस पर समिति ने 1.5 संख्या के लिहाज से दो अधिकारियों का तबादला करना सही समझा. जिस पर आशारानी पैन्यूली राज्य स्थापना के बाद से मैदानी जिलों में ही सेवाएं दे रही थीं.

ये भी पढे़ंःमुख्यमंत्री के उल्टे-पुल्टे बयान, नेताओं के ज्ञान से सकते में 'विज्ञान'

जिसके बाद उनका तबादला कर दिया गया, लेकिन एक्ट के खिलाफ जाकर इस तबादले को रोक दिया गया. शिक्षा मंत्री अरविंद पांडेय भी मामले में बचते नजर आए. उनका कहना है कि तबादला आदेश बदला नहीं गया है, बल्कि आशारानी पैन्यूली के तबादले को रोका गया है.

ऐसे में यह एक्ट के खिलाफ नहीं है. ऐसे में सवाल उठना भी लाजिमी है कि आशारानी पैन्यूली का तबादला, एक्ट के मुताबिक हुआ है, तो मुख्यमंत्री ने क्यों एक अधिकारी पर मेहरबानी दिखाते हुए उसके तबादले को रोक दिया?

ABOUT THE AUTHOR

...view details