उत्तराखंड

uttarakhand

पर्यटन विभाग की समीक्षा बैठक की, सीएम ने योजनाओं में तेजी लाने के दिये निर्देश

By

Published : Nov 24, 2020, 10:25 PM IST

मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने सचिवालय में ने पर्यटन विभाग से जुड़ी तमाम परियोजनाओं का समीक्षा बैठक ली. बैठक के दौरान देहरादून-मसूरी रोपवे, ऋषिकेश में प्रस्तावित पर्यटन योजनाओं में तेजी जाने के निर्देश दिए हैं.

Review Meeting at Secretariat
सचिवालय में समीक्षा बैठक

देहरादून:उत्तराखंड राज्य में पर्यटन गतिविधियों को बढ़ाने के लिए राज्य सरकार कोशिशों में जुटी हुई है. इसी क्रम में मंगलवार को सचिवालय में मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने पर्यटन विभाग से जुड़ी तमाम परियोजनाओं का समीक्षा बैठक ली. बैठक के दौरान देहरादून-मसूरी रोपवे, ऋषिकेश में प्रस्तावित पर्यटन योजनाओं के साथ ही मसूरी के जार्ज एवरेस्ट क्षेत्र में संचालित की जा रही योजनाओं की जानकारी ली.

इस मौके पर मुख्यमंत्री ने कहा कि देहरादून-मसूरी रोपवे परियोजना राज्य के पर्यटन के लिए महत्वपूर्ण है. ऐसे में अगर इस परियोजना में कोई कठिनाई आ रही है, तो सचिव आवास एवं उपाध्यक्ष एमडीडीए, इसके कठिनाईयों के निराकरण करेंगे. इसके साथ ही सीएम ने देहरादून- मसूरी रोपवे का कार्य जल्द ही धरातल पर उतरन के निर्देश दिए हैं, साथ ही कहा कि इस काम में जो भी अड़चने आ रही हैं, उनको दूर कर तय समय में परियोजना का काम पूरा किया जाए.

इस दौरान सीएम ने कहा कि मसूरी के अलावा हरिद्वार, ऋषिकेश पयटकों के साथ ही धार्मिक पर्यटन के भी प्रमुख केंद्र है. इन क्षेत्रों में अपनी विशिष्टता वाली पर्यटन योजनाएं राज्य के आर्थिक विकास में भी बड़ी भूमिका निभा सकती हैं. पर्यटन हमारी आर्थिकी का महत्वपूर्ण आधार है. लिहाजा, पर्यटन योजनाओं को शीघ्र ही धरातल पर लाये जाने के प्रयासों में तेजी लायी जानी चाहिए.

पढ़ें- दिवाली के 11 दिन बाद मनाई जाती है ईगास बग्वाल, महाभारत से जुड़ा है इतिहास

इस मौके पर सचिव पर्यटन दिलीप जावलकर ने कहा कि प्रदेश में पर्यटन को उद्योग का दर्जा दिया गया है. रोपवे की योजना भी इसमें शामिल है, उन्होंने बताया कि जार्ज एवरेस्ट क्षेत्र में संचालित योजनाओं में उसके मूल स्वरूप को बरकरार रखते हुए निर्माण कार्य किये जा रहे हैं. सचिव ने बताया कि इसके लिए एडीबी के माध्यम से 25 करोड़ की धनराशि स्वीकृत हुई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details