उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

CM तीरथ रावत ने किया PCV टीकाकरण का शुभारंभ

उत्तराखंड में बच्चों के लिए सीएम तीरथ सिंह रावत ने PCV टीकाकरण (pneumococcal conjugate vaccine) का शुभारंभ किया.

By

Published : Jun 13, 2021, 4:21 PM IST

Updated : Jun 14, 2021, 5:36 PM IST

CM तीरथ रावत ने किया PCV टीकाकरण का शुभारंभ
CM तीरथ रावत ने किया PCV टीकाकरण का शुभारंभ

देहरादून: सीएम तीरथ सिंह रावत ने उत्तराखंड में पीसीवी टीकाकरण (pneumococcal conjugate vaccine) का शुभारंभ किया. इस दौरान उन्होंने कहा कि इस निःशुल्क टीकाकरण की शुरूआत आज से पूरे राज्य में शुरू हो गई है. भारत सरकार द्वारा PCV टीकाकरण को अभियान के रूप में चलाया जा रहा है. यह टीकाकरण अभियान गांव-गांव में चलाया जाएगा.

न्यूमोकोकल निमोनिया (pneumococcal pneumonia) और दिमागी इंफेक्शन (brain infection) से बचाव के लिए बच्चों को निमोकोकल कोंजूगेट वैक्सीन (pneumococcal conjugate vaccine) लगाई जा रही है. इसके तीन टीके लगाये जाएंगे. पीवीसी का पहला टीका बच्चे को 6 हफ्ते की उम्र में, दूसरा टीका 14 हफ्ते में और बूस्टर डोज 9 माह में लगाया जाएगा. न्यूमोकोकल बीमारी से 5 वर्ष से कम आयु के बच्चों को और विशेषकर 2 वर्ष से कम आयु के बच्चों को अधिक खतरा होता है.

ये भी पढ़ें:प्रदेश में थम नहीं रहे कोरोना के मामले, 463 मिले नए मरीज

टीकाकरण शुभारंभ के मौके पर मेयर सुनील उनियाल गामा, विधायक खजानदास, प्रणव कुंवर चैंपियन, महानिदेशक स्वास्थ्य डॉ. तृप्ति बहुगुणा मौजूद रहें. इस दौरान चिकित्सकों ने भी बताया कि यह टीका बेहद महत्वपूर्ण है और बच्चों को टीका लगने के बाद दिमागी इंफेक्शन और न्यूमोकोकल निमोनिया से बचाया जा सकता है.

Last Updated : Jun 14, 2021, 5:36 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details