उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

12 हजार करोड़ की लागत से बनेगा ग्रीन एक्सप्रेस-वे, दिल्ली से देहरादून ढाई घंटे में- सीएम

देहरादून में एक कार्यक्रम में सीएम पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि आने वाले दिनों में दिल्ली से देहरादून आने में महज 2 से ढाई घंटे का समय लगेगा. ग्रीन एक्सप्रेस-वे के लिए जल्द ही केंद्र सरकार 12 हजार करोड़ रुपये की धनराशि स्वीकृत करने जा रही है.

By

Published : Jul 17, 2021, 6:32 PM IST

CM Pushkar Singh Dhami
सीएम पुष्कर सिंह धामी

देहरादून: सीएम पुष्कर सिंह धामी (CM Pushkar Singh Dhami ) मुख्यमंत्री कैंप कार्यालय स्थित जनता दर्शन हॉल में आयोजित एक कार्यक्रम में शामिल हुए. इस दौरान उन्होंने कहा कि आने वाले समय में देहरादून से दिल्ली (Dehradun to Delhi) मात्र दो से ढाई घंटे में पहुंच सकेंगे. ऐसे में आने वाले समय में लोग हवाई जहाज की जगह सड़क से आना-जाना पसंद करेंगे. क्योंकि हवाई जहाज से जाने में काफी समय लग जाता है. अब यह सफर काफी आरामदायक हो जाएगा.

उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश-उत्तराखंड बॉर्डर (Uttar Pradesh-Uttarakhand Border) पर स्थित डाट काली मंदिर से दिल्ली तक सड़क निर्माण के लिए केंद्र से 12 हजार करोड़ रुपये की धनराशि स्वीकृति हो रही है. उत्तराखंड को 2027 तक पर्यटन के क्षेत्र में अग्रणी राज्य बनाया जाएगा. पर्यटन एवं ऊर्जा (tourism and energy) की दिशा में राज्य सरकार द्वारा विशेष प्रयास किए जाएंगे.

ग्रीन एक्सप्रेस-वे बचाएगा समय

ये भी पढ़ें:CM धामी के साथ पत्नी गीता ने भी संभाला मोर्चा, किया सड़क निर्माण कार्य का शिलान्यास

उन्होंने कहा कि प्रदेश में सड़क एवं रेल परियोजनाओं (road and rail projects) के कार्यों में और तेजी लाई जाएगी. सीएम धामी ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी (PM Modi) के मार्गदर्शन से राज्य में विभिन्न निर्माण कार्य तेजी से हो रहे हैं. जल्द ही प्रदेश के 6 हजार गांव इंटरनेट कनेक्टिविटी से जोड़े जाएंगे.

दिल्ली में केंद्रीय रेलवे एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री से वार्ता हुई है. ऋषिकेश-कर्णप्रयाग रेल लाइन (Rishikesh-Karnprayag rail line) के कार्यों एवं टनकपुर-बागेश्वर ब्रॉड गेज रेलवे लाइन (Tanakpur-Bageshwar broad gauge railway line) के सर्वे में तेजी लाने के लिए भी चर्चा हुई. उन्होंने कहा कोविड को देखते हुए राज्य में कांवड़ यात्रा (kanwar yatra) को स्थगित किया गया है. प्रदेश की जनता का हित सरकार की पहली प्राथमिकता है.

ग्रीन एक्सप्रेस-वे: दिल्ली से देहरादून के बीच 210 किलोमीटर का ग्रीन एक्सप्रेस-वे बनाया जाएगा. 12 हजार करोड़ की लागत से बनने वाले इस एक्सप्रेस-वे से दिल्ली से देहरादून के बीच की दूरी महज 2 से ढाई घंटे की हो जाएगी. 210 किलोमीटर वाले इस एक्सप्रेस-वे के वाइल्डलाइफ जोन में 10 किलोमीटर का एलिवेटेड रोड (elevated road) भी बनाया जाएगा, ताकि जानवरों को किसी तरह की समस्या का सामना न करना पड़े.

ABOUT THE AUTHOR

...view details