उत्तराखंड

uttarakhand

पुलवामा हमले की तीसरी बरसीः उत्तराखंड ने भी खोए थे अपने दो लाल

By

Published : Feb 14, 2022, 10:03 PM IST

पुलवामा आतंकी हमले को आज 3 साल पूरे हो गए. आज के दिन तीन साल पहले पुलवामा आतंकी हमले में भारत ने अपने 40 जवान खो दिए थे. जिसमें उत्तराखंड के दो लाल भी शामिल थे.

Pulwama Attack
पुलवामा अटैक

देहरादून:जम्मू-कश्मीर के पुलवामा के अवंतिपोरा के लेथपोरा इलाके में आज से तीन साल पहले 14 फरवरी 2019 आज के दिन CRPF जवान के काफिले पर दहशतगर्द की ओर से आतंकी हमला हुआ था, जिसमें 40 जवान शहीद हो गए थे. इस हमले में उत्तराखंड के उधमसिंह नगर और उत्तरकाशी जिले के दो जवानों ने भी अपनी शहादत दी थी.

14 फरवरी 2019 की दोपहर को उस समय पूरा देश दहल उठा जब आतंकवादियों ने करीब 300 किलो विस्फोटक से लदी कार से CRPF के जवानों से भरी बस पर आत्मघाती हमला कर दिया था. इस हमले में कई जवानों ने मौके पर ही दम तोड़ दिया था, तो कई जवानों ने मिलिट्री अस्पताल में दम तोड़ दिया था. इस हमले में सबसे अधिक उत्तर प्रदेश सहित पंजाब, महाराष्ट्र, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश सहित उत्तराखंड के 40 जवान शहीद हो गए थे. उत्तराखंड के उत्तरकाशी के एसआई मोहन लाल रतूड़ी और उधमसिंह नगर के वीरेंद्र सिंह भी इस हमले में शहीद हुए थे.

ये भी पढ़ेंः हरीश रावत बोले- BJP कर रही सेना पर राजनीति, ये इंडियन आर्मी है कोई भाजपाई सेना नहीं

पुलवामा में हुए आतंकवादी हमले के बाद भारत ने सिर्फ 12 दिनों के भीतर ही इसका बदला ले लिया था. 26 फरवरी, 2019 को रात के तकरीबन तीन बजे भारतीय वायुसेना के 12 मिराज 2 हजार फाइटर जेट्स ने लाइन ऑफ कंट्रोल (LoC) को पार करके बालाकोट स्थित जैश-ए-मोहम्मद के आतंकी ठिकानों को धवस्त कर दिया था. सूत्रों के अनुसार, इस हमले में पाकिस्तान द्वारा पोषित 300 आतंकियों को मौत के घाट उतार दिया गया. एयरस्ट्राइक में तकरीबन हजार किलो बम आतंकी ठिकानों पर बरसाए गए थे.

सीएम धामी ने दी श्रद्धांजलिःसीएम पुष्कर सिंह धामी ने पुलवामा आतंकी हमले पर ट्वीट किया किपुलवामा में हुए आतंकपरस्त पाकिस्तान के द्वारा प्रायोजित कायराना आतंकी हमले में बलिदानी, भारत माता के अमर जवानों को कोटि-कोटि वंदन एवं विनम्र श्रद्धांजलि. आपका बलिदान सदैव हमें देश की रक्षा हेतु एकजुट रहने का संदेश देता है, यह गोली का जवाब गोले से देने में सक्षम और आतंकपरस्तों को घर में घुसकर मारने वाला नया भारत है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details