उत्तराखंड

uttarakhand

Uttarakhand Global Investors Summit 2023 का लोगो और वेबसाइट लॉन्च, इंडस्ट्री के लिए 6 हजार एकड़ का लैंड बैंक तैयार

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : Sep 2, 2023, 12:36 PM IST

Updated : Sep 2, 2023, 2:20 PM IST

Global Investors Summit उत्तराखंड के बहुप्रतीक्षित ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट का लोगो और वेबसाइट आज लॉन्च कर दी गई है. देहरादून में आयोजित कार्यक्रम में सीएम पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि हमारे मनमुताबिक ग्राउंडिंग हो चुकी है. इसके साथ ही सीएम धामी ने बताया कि इंडस्ट्री के लिए 6 हजार एकड़ का लैंड बैंक तैयार है. Global Investors Summit logo and website

Uttarakhand Global Investors Summit 2023
उत्तराखंड ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट 2023

ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट के लोगो और वेबसाइट लॉन्च

देहरादून: उत्तराखंड ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट को लेकर तैयारियां जोर शोर से चल रही हैं. इसी क्रम में ग्लोबल इन्वेस्टर समिट का लोगो (LOGO) और वेबसाइट लॉन्च कर दिये गए हैं. 8 और 9 दिसंबर को प्रस्तावित समिट के लोगो और वेबसाइट लॉन्च को लेकर एक निजी होटल में कार्यक्रम का आयोजन किया गया. मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने इसकी लॉन्चिंग की.

उत्तराखंड ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट का लोगो वेबसाइट लॉन्च: इन्वेस्टर्स समिट का स्लोगन "Peace to Prosperity" रखा गया है. वहीं, सीएम धामी ने कहा कि इनवेस्टर्स समिट सिर्फ इंडस्ट्री डिपार्टमेंट की समिट नहीं है बल्कि यह पूरे राज्य की समिट है. साथ ही सीएम ने कहा कि इस समिट में सभी विभागों की सहभागिता है. हालांकि, इंडस्ट्री विभाग नोडल विभाग के रूप में काम कर रहा है. इनवेस्टर्स समिट राज्य के लिए एक बड़ा अवसर है, ताकि अधिक से अधिक इन्वेस्टर्स को लेकर आए.

ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट के लोगो और वेबसाइट लॉन्च करते सीएम धामी.

दिल्ली में इंडस्ट्री समूह के लीडर्स से हो चुका है संवाद: इन्वेस्टर्स समिट को लेकर 17 अगस्त को देहरादून में बैठक की गई थी. इसके बाद 21 अगस्त को दिल्ली में इंडस्ट्री समूह के लीडर्स के साथ संवाद हुआ था. इंडस्ट्री समूह के लीडर्स के साथ संवाद में लोगों का बड़ा रुझान देखने को मिला था. इंडस्ट्री समूह के लोग जिनकी इंडस्ट्री प्रदेश में चल रही है वो यहां के ब्रांड एंबेसडर हैं.

20 हजार करोड़ की ग्राउंडिंग हुई:सीएम धामी ने कहा कि प्रदेश में निवेश को लेकर एक सकारात्मक रुझान देखने को मिल रहा है. जो पहले से ही प्रदेश में इन्वेस्ट कर चुके हैं, वो उसका विस्तार भी करना चाहते हैं. लिहाजा 15 से 20 हजार करोड़ रुपए की ग्राउंडिंग हो गई है. साथ ही कहा कि तमाम ऐसे क्षेत्र हैं, जिसमें प्रदेश का नाम पहले स्थान पर आ रहा है. फिल्म के क्षेत्र में प्रदेश में हर जगह फिल्मों की शूटिंग का डेस्टिनेशन है. साथ ही सीएम ने कहा कि अभी 6 हजार एकड़ भूमि का लैंड बैंक तैयार किया गया है, जिसे बढ़ाया जा रहा है.
ये भी पढ़ें:ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट की तैयारी में जुटे कैबिनेट मंत्री सौरभ बहुगुणा, बताई पूरी स्ट्रेटजी

ढाई लाख करोड़ के निवेश का लक्ष्य:सीएम ने कहा कि पिछले इन्वेस्टर्स समिट से जो अनुभव प्राप्त हुए हैं, उनको लेकर आगे बढ़ रहे हैं. जितने का सरकार ने लक्ष्य रखा है उसमें से करीब 80 फ़ीसदी लक्ष्य को पूरा किया जा चुका है. दरअसल, सरकार ने इस इन्वेस्टर्स समिट में लिए करीब ढाई लाख करोड़ रुपए का लक्ष्य रखा है. साथ ही सीएम ने कहा कि प्रधानमंत्री को इनवेस्टर्स समिट के लिए अवगत करा दिया गया है. वहां से अच्छा रिस्पॉन्स मिल रहा है.
ये भी पढ़ें:Uttarakhand Global Investors Summit को लेकर बैठकों का दौर शुरू, तमाम सेक्टर के लोगों से लिया गया सुझाव

राज्य में 6 हजार एकड़ का लैंड बैंक तैयार: मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि इस बार इन्वेस्टर्स समिट में 2 लाख 50 हजार करोड़ रुपए के निवेश का लक्ष्य रखा गया है. राज्य सरकार ने निवेश को बढ़ावा देने के लिए नीतियों में सुधार भी किये हैं और नई नीतियों को भी लागू किया है. विभिन्न क्षेत्रों के लिये 27 नीतियां प्रख्यापित की गई हैं. राज्य में 6 हजार एकड़ का लैंड बैंक भी तैयार किया गया है. गौरतलब है कि उत्तराखंड ग्लोबल इन्वेर्स्टस समिट देहरादून में दिसम्बर माह में होने जा रहा है. राज्य सरकार ने इसकी तैयारियां तेज कर दी हैं.

ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट के लोगो और वेबसाइट लॉन्च

उद्योग जगत से लगातार संवाद कर रही सरकार:उत्तराखंड ग्लोबल इन्वेर्स्टस समिट के लोगो और वेबसाइट के अनावरण कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार, उद्योग जगत और प्रमुख औद्योगिक संगठनों से लगातार सम्पर्क में है. इसी क्रम में 17 अगस्त को देहरादून में और 21 अगस्त को दिल्ली में प्रमुख उद्योगपतियों से संवाद किया गया. उद्योग जगत से मिल रहे सुझावों को बहुत ही प्रमुखता से लिया गया है. उसी आधार पर एमएसएमई नीति, सेवा क्षेत्र नीति, लॉजिस्टिक नीति, सोलर नीति आदि में सुधार किया गया है.

पीस डेस्टिनेशन के साथ इंवेस्टमेंट डेस्टिनेशन भी बना उत्तराखंड:मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में उद्योगों और निवेश के अनुकूल बने माहौल से उद्योगपतियों में बहुत उत्साह है. देवभूमि उत्तराखंड में सदियों से लोग शांति के लिए आते रहे हैं. प्रतिवर्ष बड़ी संख्या में पर्यटक आते हैं. अब निवेशक भी यहां आने के लिये उत्साहित हैं. शांति और पर्यटन के डेस्टीनेशन के साथ ही उत्तराखंड प्रमुख इन्वेस्टमेंट डेस्टीनेशन भी बना है. देश विदेश के लोग यहां से जुड़ना चाहते हैं. यहां के प्राकृतिक वातावरण, प्रभावी सिंगल विंडो सिस्टम, निवेश अनुकूल नीतियों, राष्ट्रीय राजधानी से निकटता, इन्फ्रास्ट्रक्चर के कारण उत्तराखंड निवेश के लिये प्रमुख केंद्र बन रहा है. ईज आफॅ डूंइंग बिजनेस में उत्तराखंड एचीवर्स श्रेणी में है. नीति आयोग द्वारा जारी निर्यात तैयारी सूचकांक में उत्तराखंड हिमालयी राज्यों में प्रथम स्थान पर जबकि सम्पूर्ण देश में 9 वें स्थान पर है.

सीएम धामी ने ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट का लोगो और वेबसाइट लॉन्च की

इंवेस्टमेंट समिट पूरे उत्तराखंड की है:मुख्यमंत्री ने कहा कि जो उद्योग पहले से उत्तराखंड में स्थापित हैं, उन्होंने भी अपना विस्तार करने की बात कही है. इन्वेस्टर्स समिट केवल उद्योग विभाग का कार्यक्रम नहीं है, बल्कि सभी विभाग इससे जुड़े हैं. वस्तुतः यह समिट उत्तराखंड के सभी नागरिकों की है. राज्य में निवेश से रोजगार सृजन होगा, लोगों की आय में वृद्धि होगी और देश के विकास में उत्तराखंड प्रभावी भूमिका निभाएगा. मुख्यमंत्री ने कहा कि पिछले वर्षों के अनुभवों से सीखते हुए बहुत से सुधार किये गये हैं. राज्य में अधिक से अधिक निवेश आए, इसके लिये हम ठोस तरीके से काम कर रहे हैं. प्रधानमंत्री ने बाबा केदार की भूमि से कहा था कि 21 वीं सदी का तीसरा दशक उत्तराखंड का दशक होगा. इन्वेस्टर्स समिट इसी दिशा में एक बड़ा प्रयास है.

मुख्य सचिव ने क्या कहा? मुख्य सचिव डॉ एसएस संधू ने कहा कि उत्तराखंड ग्लोबल इन्वेर्स्टस समिट से लोगों में उत्तराखंड की विशिष्टताओं को प्रदर्शित किया गया है. पहले लोग यहां शांति के लिए आते थे, अब पर्यटन और निवेश के लिये भी आ रहे हैं. पर्यटन, योग, वैलनेस, सर्विस सेक्टर, कृषि और हॉर्टीकल्चर पर राज्य सरकार फोकस कर रही है. प्रदेश में बेरोजगारी और गरीबी को दूर करने के लिये निवेश महत्वपूर्ण है. प्रदेश सरकार राज्य के नागरिकों की क्वालिटी ऑफ लाइफ में सुधार करने का प्रयास कर रही है. कृषि और हॉर्टीकल्चर को प्रमुखता दी जा रही है. प्रदेश की जीडीपी में 40 प्रतिशत योगदान देने वाले सेवा क्षेत्र के लिये भी नई नीति बनाई गई है.

इन्वेस्टर्स समिट का स्लोगन "Peace to Prosperity" है

ये रहे मौजूद: अपर मुख्य सचिव राधा रतूड़ी ने स्वागत सम्बोधन और सचिव विनय शंकर पांडे ने धन्यवाद ज्ञापन दिया. इस अवसर पर विधायक दुर्गेश्वर लाल, सचिव शैलेश बगोली, महानिदेशक उद्योग रोहित मीणा, महानिदेशक सूचना बंशीधर तिवारी व अन्य अधिकारी उपस्थित थे.

समिट के लोगो में विशेषःडेस्टीनेशन उत्तराखंड- ग्लोबल समिट 2023 का लोगो राज्य की भावनाओं का प्रतिबिम्ब है. लोगो में दो पर्वत श्रृंखलाएं निरंतरता के साथ प्रगति के परिचायक तीर का सृजन करती हैं, जो न केवल असीमित प्रगति का प्रतीक है, बल्कि विकास और सतत विकास की निरंतरता का द्योतक है. दोनों पर्वत श्रृंखलाएं दो महत्वपूर्ण पहलुओं को प्रदर्शित करती है- उत्तराखंड के प्राकृतिक संसाधनों की प्रचुरता और कुशल श्रम शक्ति की अनवरत श्रृंखला. लोगो में हरा रंग राज्य की प्राकृतिक सुन्दरता और प्रकृति के साथ सामन्जस्य का प्रतीक है. नीला रंग अवसरों, आकांक्षाओं और नये विचारों के लिये असीमित आकाश का प्रतिनिधित्व करता है.

समिट की टैग लाइन पीस टू प्रोस्पेरिटी है:निवेशकों को उद्योगों की स्थापना के लिये अपेक्षित अनुमोदन/अनुज्ञा/स्वीकृति के लिये राज्य में ऑनलाइन सिंगल विंडो क्लीयरेंस पोर्टल www.investuttarakhand.uk.gov.in बनाई गई है.
ये भी पढ़ें:Uttarakhand Global Investors Summit को लेकर सियासत, BJP के दावे पर कांग्रेस बोली- परोस रही झूठ
ये भी पढ़ें: मेगा इन्वेस्टर समिट की तैयारियों में जुटी उत्तराखंड सरकार, मुख्य सचिव ने बताई निवेश की पूरी रूपरेखा

Last Updated : Sep 2, 2023, 2:20 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details