उत्तराखंड

uttarakhand

CM धामी ने किया IRB द्वितीय के प्रशासनिक भवन का लोकार्पण, बोले- पुलिस हमारी ब्रांड एंबेसडर

By

Published : May 13, 2022, 3:28 PM IST

Updated : May 13, 2022, 9:03 PM IST

उत्तराखंड में चारधाम यात्रा सुव्यवस्थित करने के लिए हम हर संभव प्रयास कर रहे हैं, इसमें पुलिस की भूमिका अति महत्वपूर्ण है. उत्तराखंड पर्यटन प्रदेश है और पुलिस हमारी ब्रांड एंबेसडर है. श्रद्धालुओं को किसी भी प्रकार की असुविधा न हो, इसका विशेष ध्यान रखा जा रहा है. चारधाम में अव्यवस्थाओं से नहीं स्वास्थ्यगत कारणों से श्रद्धालुओं की मौत हुई है. यह बात सीएम धामी ने आईआरबी द्वितीय के प्रशासनिक भवन के लोकार्पण मौके पर कही.

CM Pushkar Dhami
IRB के प्रशासनिक भवन का लोकार्पण

देहरादूनःमुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने शुक्रवार को सुद्धोवाला स्थित आईआरबी यानी इंडिया रिजर्व बटालियन द्वितीय के प्रशासनिक भवन का लोकार्पण किया. साथ ही द्वितीय चरण के भवनों का शिलान्यास भी किया. इस दौरान मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि संबंधित विभागों और कार्यदायी संस्था को निर्माण कार्यों की गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखने के निर्देश दिए गए हैं.

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि उत्तराखंड में चारधाम यात्रा (Chardham Yatra in Uttarakhand) पूरे चरम पर है. ऐसे में पुलिस की भूमिका बेहद महत्वपूर्ण है. देश दुनिया से आने वाले श्रद्धालु देवभूमि से अच्छा संदेश लेकर जाएं, यह सबकी जिम्मेदारी है. उन्होंने कहा कि उत्तराखंड पर्यटन प्रदेश है और पुलिस हमारी ब्रांड एंबेसडर है. पुलिस को अपने ध्येय वाक्य मित्रता, सेवा और सुरक्षा को चरितार्थ करने के लिए पूरे मनोयोग काम करना होगा. साथ ही कहा कि चारधाम यात्रा को लेकर सरकार लगातार मॉनिटरिंग कर रही है.

CM धामी ने किया IRB द्वितीय के प्रशासनिक भवन का लोकार्पण

ये भी पढ़ेंःकेदारनाथ पैदल मार्ग पर घोड़े खच्चरों की लीद से यात्री परेशान, हेली सेवा कंपनी भी कर रहीं मनमानी

बीते 2 सालों में कोरोना महामारी के कारण यात्रा सुचारू रूप से नहीं चल पाई है. ऐसे में इस बार यात्रा पर आने वाले श्रद्धालुओं की संख्या कई गुणा बढ़ गई है. सीएम धामी ने कहा कि चारधाम यात्रा संचालन करना बड़ी चुनौती है, लेकिन सरकार इसे सुव्यवस्थित करने के लिए हर संभव प्रयास कर रही है. चारधाम यात्रा शुरू होने से पूर्व यात्रा से संबंधित सभी व्यवस्थाओं को लेकर कई महत्वपूर्ण बैठकें आयोजित की गई. चारधाम यात्रा से जुड़े सभी क्षेत्रों के प्रतिनिधियों के साथ भी बैठक की गई.

आईआरबी द्वितीय के प्रशासनिक भवन में सीएम धामी.

गैरसैंण में IRB 3 के गठन को लेकर सरकार करवाएगी परीक्षणःसीएम धामी ने कहा कि स्मार्ट पुलिसिंग के लिए तकनीक का अधिक से अधिक इस्तेमाल करें. एसओजी (SOG), एसटीएफ (STF) और साइबर सेल (Cyber cell) जैसे अलग-अलग शाखाओं में काम करने वाले पुलिसकर्मियों की स्पेशल ट्रेनिंग कराई जाए. साथ ही कहा कि कोविड काल में काम करने वाले पुलिसकर्मियों को सम्मान राशि दी जा चुकी है. प्रदेश में 1700 कॉन्स्टेबल की भर्ती प्रक्रिया गतिमान है और आगे भी IRB 3 के गैरसैंण में गठन के लिए जो प्रस्ताव आया है, सरकार उसका परीक्षण करवाएगी.

IRB द्वितीय के प्रशासनिक भवन का हुआ लोकार्पण.

चारधाम में अव्यवस्थाओं से नहीं स्वास्थ्यगत कारणों से हुई श्रद्धालुओं की मौतःसीएम पुष्कर धामी ने कहा कि बीते कुछ समय में चारधाम यात्रा में जितने भी घटनाएं हुई हैं, वो यात्रा में अव्यवस्था एवं भगदड़ मचने से नहीं, बल्कि अन्य स्वास्थ्यगत कारणों से हुई है. उन्होंने चारधाम यात्रा पर आने वाले नौजवानों से अनुरोध करते हुए कहा है कि नौजवान पहले बुजुर्ग एवं महिलाओं को दर्शन करने का मौका दें. सीएम धामी ने पुलिस अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि पुलिस विभाग नियमों का कड़ाई से पालन करें और अतिरिक्त सावधानी बरतें. स्मार्ट पुलिसिंग के लिए तकनीक का अधिक से अधिक इस्तेमाल करें.

Last Updated : May 13, 2022, 9:03 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details