उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

उत्तराखंड में राज्य कर्मचारियों की बल्ले-बल्ले, धामी सरकार ने दिया 'दिवाली' बोनस का तोहफा

Bonus For Employees in Uttarakhand उत्तराखंड में राज्य कर्मचारियों को दीपावली से पहले बड़ा तोहफा मिला है. धामी सरकार ने राजपत्रित कर्मचारियों के साथ ही दैनिक वेतन भोगियों को भी बोनस देने का फैसला लिया है. जिन राज्य कर्मचारियों को बोनस का लाभ मिलने जा रहा है, उसमें अराजपत्रित श्रेणी के राज्य कर्मचारी, राजकीय विभागों के कर्मचारियों के साथ ही सहायता प्राप्त शिक्षण संस्थानों, स्थानीय निकायों, जिला पंचायत के कर्मचारियों के साथ दैनिक वेतन भोगी शामिल हैं. Diwali Bonus in Uttarakhand

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : Nov 10, 2023, 7:38 PM IST

CM Dhami
सीएम पुष्कर धामी

देहरादूनः धामी सरकार ने दीपावली से ठीक पहले कर्मचारियों को बोनस देने का फैसला लिया है. इस संदर्भ में शासन स्तर से आदेश जारी कर दिया गया है. इसमें अराजपत्रित कर्मचारियों को साल 2022-23 के लिए 30 दिन की परिलब्धियों के बराबर अधिकतम ₹7000 तदर्थ बोनस के लिए स्वीकृत किए गए हैं. आदेश के अनुसार राज्य कर्मचारियों को अधिकतम 7000 तक का ही बोनस दिया जाएगा. इसके लिए कर्मचारियों के मौजूदा वेतन के लिहाज से बोनस का निर्धारण होगा.

खास बात ये है कि राज्य कर्मचारी दीपावली से पहले बोनस का इंतजार कर रहे थे. ऐसे में सरकार ने दिवाली से ठीक पहले बोनस को लेकर आदेश जारी कर दिया है. शासन की ओर से जारी किए गए तदर्थ बोनस के इस आदेश का लाभ केवल अराजपत्रित कर्मचारियों को ही दिया जाएगा. जिसमें समूह 'ख' और 'ग' के कर्मचारी शामिल हैं.
ये भी पढ़ेंःएक क्लिक में युवाओं को मिलेगी विभागों में खाली पदों की जानकारी, 'रोजगार प्रयाग' पोर्टल लॉन्च, IIT रुड़की से हुआ MoU

इसके अलावा शासन के इस आदेश में उन दैनिक वेतन भोगियों को भी शामिल किया गया है, जो विभिन्न विभागों या निगमों के साथ ही पंचायत में काम कर रहे हैं. इन दैनिक वेतन भोगियों को उनकी मजदूरी के आधार पर बोनस निर्धारित किया जाएगा. तमाम निगम और स्वायत्त संस्थाएं खुद से ही कर्मचारियों को बोनस देने का काम करेंगे. शासन स्तर पर इसके लिए कोई भी भुगतान नहीं किया जाएगा.

बता दें कि राज्य सरकार के स्तर पर हर साल कर्मचारियों को बोनस देने का काम किया जाता है, लेकिन इस बार अब तक इस संबंध में कोई फैसला नहीं हो पाया था. ऐसे में दीपावली से ठीक पहले अब वित्त विभाग के अपर सचिव ने इस संदर्भ में आदेश जारी करते हुए कर्मचारियों को बड़ा तोहफा दे दिया है. हालांकि, राज्य सरकार की तरफ से कर्मचारियों को दीपावली पर बोनस देने को लेकर संकेत दे दिए गए थे और अब कर्मचारियों को इस बोनस का लाभ मिल सकेगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details