उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

केंद्रीय पर्यावरण मंत्री भूपेंद्र यादव से मिले CM धामी, राज्य के लंबित मामले निपटाने का किया अनुरोध

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी (Chief Minister Pushkar Singh Dhami) ने आज देहरादून में केंद्रीय पर्यावरण मंत्री भूपेंद्र यादव (Union Environment Minister Bhupendra Yadav) से मुलाकात की. मुख्यमंत्री ने केंद्रीय मंत्री को पर्यावरण मंत्रालय में राज्य के लंबित मामलों के संबंध में जानकारी देते हुए इनके शीघ्र निस्तारण का अनुरोध किया.

By

Published : Apr 29, 2022, 10:50 AM IST

Uttarakhand Politics
मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने पर्यावरण मंत्री भूपेंद्र यादव से की भेंट.

देहरादून: उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी (Chief Minister Pushkar Singh Dhami) ने आज देहरादून में केंद्रीय पर्यावरण मंत्री भूपेंद्र यादव (Union Environment Minister Bhupendra Yadav) से मुलाकात की. मुख्यमंत्री धामी ने उनसे प्रदेश से संबंधित विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की. मुख्यमंत्री ने केंद्रीय मंत्री को पर्यावरण मंत्रालय में राज्य के लंबित मामलों के संबंध में जानकारी देते हुए इनके शीघ्र निस्तारण का अनुरोध किया. केंद्रीय मंत्री ने मुख्यमंत्री को हर सम्भव सहयोग के प्रति आश्वस्त किया.

गौर हो कि बीते दिन जलवायु परिवर्तन के खिलाफ लड़ाई में भारत के प्रयासों पर प्रकाश डालते हुए, केंद्रीय पर्यावरण मंत्री भूपेंद्र यादव ने कहा कि भारत जलवायु समस्या का हिस्सा नहीं है, लेकिन समाधान का एक बड़ा हिस्सा बनना चाहता है. निजी कार्यक्रम में बोलते हुए केंद्रीय मंत्री ने कहा कि जलवायु वित्त विकासशील देशों के लिए एक बड़ी चुनौती है, लेकिन भारत की जलवायु योजना देश के विकास पर आधारित है. भारत विकासशील देशों के लिए एक आवाज है.

पढ़ें-'पार्टी को मुख्य लड़ाई में दिलाई जीत, लेकिन हार गया व्यक्तिगत जंग'...छलका CM धामी का दर्द

यादव ने कहा, "जलवायु परिवर्तन को संबोधित करने के लिए, प्रौद्योगिकी हस्तांतरण आवश्यक है. वह भी नहीं हो रहा है. भारत उन कुछ जी 20 देशों में से है जिन्होंने पेरिस समझौते के तहत अपने राष्ट्रीय स्तर पर निर्धारित योगदान (एनडीसी) को पूरा किया है. सीडीआरआई (डिजास्टर रेजिलिएंट इंफ्रास्ट्रक्चर के लिए गठबंधन), आईएसए (इंटरनेशनल सोलर एलायंस) और वन सन वन वर्ल्ड वन ग्रिड पहल वैश्विक जलवायु लक्ष्यों को प्राप्त करने और जलवायु नेता बनने में मदद करने के लिए भारत की दृढ़ संकल्पता का संकेत देती है.

वहीं केंद्रीय पर्यावरण मंत्री भूपेंद्र यादव जहां एक ओर पर्यावरण पर जोर दे रहे हैं, वहीं इन दिनों उत्तराखंड के जंगल आग से धधक रहे हैं, जो चिंता का विषय बने हुए हैं. आग से कई हेक्टेयर वन संपदा जलकर राख हो गई. वहीं जंगलों की आग से आसपास के क्षेत्रों में धुंध छाई हुई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details