उत्तराखंड

uttarakhand

By

Published : Jul 28, 2022, 3:05 PM IST

Updated : Jul 28, 2022, 6:29 PM IST

ETV Bharat / state

स्मार्ट सिटी दून की तरफ बढ़ते कदम, CM धामी ने इलेक्ट्रिक बसों को दिखाई हरी झंडी

स्मार्ट सिटी दून का सपना धीरे-धीरे अपना आकार ले रहा है. इसी कड़ी में मुख्यमंत्री ने आज पांच इलेक्ट्रिक बसों को हरी झंडी दिखाई. अब राजधानी में कुल 15 इलेक्ट्रिक बसें संचालित हो रही है. आने वाले दिनों में इनकी संख्या और बढ़ेगी.

CM Dhami flagged off five electric buses in Dehradun
सीएम धामी ने पांच इलेक्ट्रिक बसों को दिखाई हरी झंडी

देहरादून: देहरादून के निवासियों के लिए खुशखबरी सामने आई है. राजधानी दून में स्मार्ट सिटी का काम जोरों-शोरों से चल रहा है. इसी कड़ी में राजधानी देहरादून में स्मार्ट इलेक्ट्रिक बसों का संचालन किया जा रहा है. गुरुवार को मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने दून कनेक्ट स्मार्ट सिटी के तहत पांच इलेक्ट्रिक बसों को हरी झंडी दी है. इसके साथ ही अब राजधानी देहरादून में दून कनेक्ट स्मार्ट सिटी के तहत कुल 15 बसें संचालित हो रही हैं.

राजधानी देहरादून के रेंजर्स मैदान में मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने स्मार्ट सिटी योजना के तहत पांच इलेक्ट्रिक बसों को रवाना किया. ये बसें आईएसबीटी से सहत्रधारा रोड होते हुये एयरपोर्ट तक जायेंगी. मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने रेंजर्स मैदान में ही नगर निगम द्वार आयोजित हरेला अभियान के तहत पौधारोपण अभियान का भी शुभांरभ किया.

इलेक्ट्रिक बस में क्या है खास: पर्यावरणीय दृष्टिकोण से यह बस काफी महत्वपूर्ण है. इससे कॉर्बन उत्सर्जन में कमी आएगी. साथ ही इस बस में कई ऐसी चीजें हैं जो लोगों का ध्यान अपनी ओर खींचने का काम करेगी. बस की लंबाई 12 मीटर टू बाई टू सीटिंग अरेंजमेंट के साथ इसके अंदर कुल 43 सीटें होंगी. बस में एसी की सुविधा दी गई है. साथ ही यह 80 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से सड़कों पर दौड़ेगी. बस की बैटरी क्षमता की बात करें तो 322 केवी है.

पढ़ें-अचानक पैदल ही तहसील परिसर पहुंचीं देहरादून की डीएम सोनिका, अव्यवस्थाओं पर हुईं नाराज

इस मौके पर कैबिनेट मंत्री प्रेमचंद अग्रवाल समेत दून मेयर, डीएम, एसएसपी, कमिश्नर भी मौजूद रहे. इस दौरान मुख्यमंत्री धामी ने कहा स्मार्ट सिटी योजना के तहत राजधानी में तेजी से काम किया जा रहा है. आने वाले दिनों में लोगों को इसका लाभ मिलेगा.

Last Updated : Jul 28, 2022, 6:29 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details