उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

LOCKDOWN में कैद बच्चों के बेहतर भविष्य के लिए आगे आए ये दंपति, मस्ती के साथ बच्चों को मिल रहा नॉलेज

लॉकडाउन की वजह से अपने घरों में कैद बच्चो के बेहतर भविष्य के लिए ऋषिकेश में जिला पंचायत सदस्य दंपति सामने आए हैं.

By

Published : May 11, 2020, 5:56 PM IST

Updated : May 11, 2020, 7:23 PM IST

rishikesh
rishikesh

ऋषिकेश: लॉकडाउन के चलते घरों में कैद बच्चों के भविष्य को संवारने के लिए जिला पंचायत सदस्य दंपति आगे आए हैं. इनके द्वारा अपने क्षेत्र की 10 ग्राम सभाओं में चरणबद्ध तरीके से सामान्य ज्ञान की ऑनलाइन परीक्षा आयोजित की जा रही है. परीक्षा के प्रथम चरण में ग्राम सभा गढ़ी मयचक के 200 बच्चों ने प्रतिभाग किया.

मस्ती के साथ बच्चों को मिल रहा नॉलेज
लॉकडाउन के चलते लोग घरों में कैद हैं. जिस कारण बच्चे घरों रहकर बोर हो रहे हैं या फिर गेम खेलकर टाइमपास कर रहे हैं. यही कारण है कि लॉकडाउन के चलते बच्चों के भविष्य को ध्यान में रखते हुए जिला पंचायत सदस्य दंपति द्वारा सामान्य ज्ञान की ऑनलाइन परीक्षा आयोजित की जा रही है.

इस परीक्षा के माध्यम से बच्चों को शिक्षा से जोड़कर मोबाइल गेम व अन्य फालतू चीजों से दूर करना एक प्रमुख उद्देश्य है. इस ऑनलाइन परीक्षा को ग्रामसभा स्तर के अलग-अलग चरणों में करवाया जा रहा है. यह परीक्षा पहले चरण में गढ़ी ग्रामसभा के छात्राओं के बीच में कराई गई. जिसमें लगभग 200 छात्र छात्राओं ने प्रतिभाग किया.

पढ़े: कोविड-19: पुलिस के फर्ज को बयां करता 'जज्बा' गीत, CM ने किया विमोचन, जुबिन ने दी है आवाज

जिला पंचायत सदस्य रीना रांगड़ ने बताया कि उनके जिला पंचायत क्षेत्र में 10 ग्राम सभाएं आती हैं. जिनमें बच्चों को शिक्षा एवं सामान्य ज्ञान से जोड़ने के लिए एक प्रयास किया गया है. साथ ही वर्तमान समय में कोरोना जैसी महामारी से संबंधित प्रश्न भी दिए गए हैं, ताकि बच्चों को इसके प्रति भी जानकारी मिल सके, जिसके अंतर्गत ऑनलाइन सामान्य ज्ञान परीक्षा करवाई जा रही है.

Last Updated : May 11, 2020, 7:23 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details