उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

वासु हत्याकांड : चिल्ड्रन होम एकेडमी की एनओसी निरस्त

वासु हत्याकांड मामले में प्रशासन ने बड़ी कार्रवाई करते हुए चिल्ड्रन होम एकेडमी की एनओसी निरस्त कर दी है.

By

Published : May 28, 2019, 11:12 PM IST

चिल्ड्रन होम एकेडमी

ऋषिकेशः वासु हत्याकांड मामले में रानीपोखरी स्थित चिल्ड्रन होम एकेडमी की एनओसी निरस्त कर दी गई है. जिलाधिकारी द्वारा गठित टीम की जांच रिपोर्ट के आधार पर यह फैसला लिया गया है.

आपको बता दें कि बीते 10 अप्रैल को रानीपोखरी स्थित चिल्ड्रन होम एकेडमी में 12 वर्षीय छात्र वासु की 2 छात्रों ने पीट-पीटकर निर्मम हत्या कर दी थी. इस मामले में दोनों छात्रों सहित पुलिस ने 5 लोगों को गिरफ्तार किया था. जांच में एकेडमी के भीतर कई तरह के संदिग्ध मामले सामने आए थे.

वासु हत्याकांड मामले में रानीपोखरी स्थित चिल्ड्रन होम एकेडमी की एनओसी निरस्त कर दी गई है.

इन सभी मामलों पर गंभीरता दिखाते हुए जिलाधिकारी देहरादून द्वारा 3 सदस्यीय जांच टीम ऋषिकेश उपजिला अधिकारी के नेतृत्व में गठित की गई थी. जिसमें ऋषिकेश उपजिलाधिकारी प्रेमलाल, मुख्य शिक्षा अधिकारी और जिला प्रोबेशन अधिकारी देहरादून को जांचकर शासन को रिपोर्ट सौंपने के लिए आदेशित किया गया था.

यह भी पढ़ेंः गजबः जीरो टॉलरेंस की सरकार और धांधली, भूख हड़ताल पर बैठे बीजेपी कार्यकर्ता

गठित की गई टीम ने 3 दिनों तक चिल्ड्रन होम एकेडमी के भीतर गंभीरता से जांच की. जांच में कई तरह की खामियां पाई गईं, जिसमें मुख्यतः स्कूल में और हॉस्टल में तैनात किसी भी कर्मचारी के पास नियुक्ति पत्र न मिलना.

परिसर में ही कब्रस्तान का होना, सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम न होना जैसे कई गंभीर मामले सामने आए थे. गठित टीम ने जिलाधिकारी देहरादून को अपनी जांच रिपोर्ट सौंपी गई थी.

गठित टीम द्वारा प्राप्त जांच रिपोर्ट के आधार पर चिल्ड्रन होम एकेडमी के खिलाफ शासन स्तर पर बड़ी कार्रवाई करते हुए सोसायटी की एनओसी निरस्त कर दी गई है. एनओसी निरस्त होने के बाद अब वासु के परिवार को कुछ हद तक इंसाफ मिलता दिखाई दे रहा है.

रानीपोखरी स्थित चिल्ड्रंस होम एकेडमी में वासु यादव नाम के एक बच्चे की संदिग्ध परिस्थिति में मौत हो गई थी और शुरुआती दौर की पूछताछ में स्कूल प्रबंधन ने तमाम चीजों को छुपाने की कोशिश की और उस दौरान कहा कि वासु यादव की मौत फूड प्यावजनिंग की वजह से हुई है लेकिन पोस्टमार्टम में मामला कुछ और ही सामने आया.

जिसके बाद फिर से स्कूल प्रबंधन और तमाम लोगों से फिर बातचीत की गई और 10 मार्च को वासु यादव के साथ हुई घटना का मामला सामने आया. जिसके बाद पुलिस ने वासु यादव के परिजनों द्वारा दी गई तहरीर के आधार पर मुकदमा दर्ज कर आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया था.

यह भी पढ़ेंः 4 लाख से अधिक रुपए में बिका 0001 नंबर, VIP नंबर को लेकर बढ़ा क्रेज

मानव संसाधन विकास मंत्रालय के निर्देश के बाद शासन ने एसडीएम ऋषिकेश की अध्यक्षता में जांच समिति बनाई थी. जिसके बाद अब जांच समिति ने अपनी रिपोर्ट शिक्षा सचिव को सौंप दी है.

हालांकि जांच समिति की रिपोर्ट में एकेडमी की कई गड़बड़ियां सामने आईं हैं. इसके बाद विभाग की ओर से तमाम कागजी कार्रवाई कर एकेडमी की एनओसी रद्द कर दी गई.

ABOUT THE AUTHOR

...view details