उत्तराखंड

uttarakhand

नन्हें बच्चों ने दीवार पर उकेरी बेहतरीन आकृतियां, पर्यावरण संरक्षण का दिया संदेश

By

Published : Dec 31, 2019, 8:54 AM IST

पर्यावरण संरक्षण की दिशा में कार्यरत ईको ग्रुप ने देहरादून की दीवारों पर छोटे बच्चों की कलाकृतियों के साथ पर्यावरण सुरक्षा का संदेश दिया.

painting
चित्रकारी

देहरादूनःपर्यावरण संरक्षण की दिशा में राजधानी में विविध संगठन कार्य कर रहे हैं. इसी क्रम में नन्हें बच्चों ने सराहनीय पहल की है. इन बच्चों ने चित्रकारी के माध्यम से पर्यावरण बचाने का संदेश दिया. दीवारों पर बनाई जाने वाली कलाकृति से समाज को बदलने और नो प्लास्टिक के प्रति प्रेरित करने के मकसद से देहरादून ईको ग्रुप के नन्हें-मुन्ने बच्चों ने ये पहल की.

चित्रकारी से पर्यावरण संरक्षण का संदेश.

बच्चों ने देहरादून की केवल विहार कॉलोनी की दीवारों पर चित्रकारी कर रंगों की अभिव्यक्ति से पर्यावरण को सुरक्षित करने और प्लास्टिक के दुरुपयोग को रोकने के प्रति जागरूकता बढ़ाने का काम किया.

पर्यावरण संरक्षण की दिशा में लगातार कई क्रियात्मक गतिविधियां करने वाली संस्था देहरादून ईको ग्रुप ने देहरादून की दीवारों पर छोटे बच्चों की कलाकृतियों के साथ पर्यावरण सुरक्षा का संदेश दिया.

देहरादून की केवल विहार और इसके समीप डीएस कॉलोनी में तकरीबन 35 बच्चों ने कॉलोनी के मुख्य प्रवेश द्वार पर वॉल पेंटिंग बनाकर पर्यावरण संरक्षण की दिशा में एक मजबूत संदेश दिया.

इस कार्यक्रम को सफल बनाने में ईको ग्रुप और अस्तित्व कला संस्था से राहुल खंडूड़ी और उनकी टीम ने वेस्ट वॉरियर्स के सहयोग से कॉलोनी में करीब 35 बच्चों और महिलाओं ने भाग लिया.

यह भी पढ़ेंः देश के पहले CDS नियुक्त हुए सेना प्रमुख बिपिन रावत, गृह जनपद में खुशी का माहौल

यह पहला मौका था जब केवल विहार जोकि देहरादून की स्वच्छ कॉलोनी में सबसे टॉप पर है और उसके साथ-साथ डीएस नेगी कॉलोनी जिसमें मलिन बस्ती भी शामिल है, वहां पर बच्चों ने मिलकर कई पेंटिंग बनाईं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details