उत्तराखंड

uttarakhand

स्वामित्व योजना की सफलता के लिए मुख्य सचिव ने ली अधिकारियों की बैठक

By

Published : Jul 6, 2020, 7:05 PM IST

प्रदेश में स्वामित्व योजना के सफल क्रियान्वयन के लिए मुख्य सचिव उत्पल कुमार ने सचिवालय में अधिकारियों की बैठक ली.

chief-secretary-took-a-meeting-of-officials-for-the-success-of-the-ownership-plan
स्वामित्व योजना की सफलता के लिए मुख्य सचिव ने ली अधिकारियों की बैठक

देहरादून: सोमवार को मुख्य सचिव उत्पल कुमार सिंह की अध्यक्षता में प्रदेश में संचालित स्वामित्व योजना के सफल क्रियान्वयन के संबंध में उत्तराखंड सचिवालय में बैठक की गई. जिसमें प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों में हो रहे कार्यों की समीक्षा हुई. बैठक में बताया गया कि योजना के प्रथम चरण में चयनित जनपद पौड़ी, अल्मोड़ा और उधम सिंह नगर में 5-5 गांव के क्लस्टरों में ड्रोन सर्वे के लिए अधिसूचना जारी की जा चुकी है.

उत्तराखंड सचिवालय में मुख्य सचिव उत्पल कुमार सिंह ने अन्य राज्यों में चल रही योजना के अनुभव पर चर्चा करते हुए प्रदेश में इसका लाभ स्वामित्व योजना में शामिल करने के निर्देश दिए. बैठक में अधिकारियों ने बताया गया कि योजना के अंतर्गत राज्य और जिला स्तर पर गठित की जाने वाली समितियों और अनुश्रवण समितियों का गठन किया जा चुका है.

पढ़ें-देहरादून में खड़ी Activa में निकला कोबरा सांप!, दूसरी ओर कुएं में गिरा चीतल

बैठक में ये भी बताया गया कि शासन स्तर से भारत सरकार के निर्देशों के क्रम में योजना के प्रथम चरण में चयनित जनपद पौड़ी, अल्मोड़ा और उधम सिंह नगर में 5-5 गांव के क्लस्टरों में ड्रोन सर्वे के लिए अधिसूचना जारी की जा चुकी है. पौड़ी की चाकीसैंण और यमकेश्वर तहसील में 5-5 गांव के क्लस्टरों में आबादी वाले क्षेत्रों को ड्रोन तकनीक से सर्वेक्षण कराए जाने के लिए कार्यदायी विभाग सर्वे ऑफ इंडिया को सूचना उपलब्ध करा दी गई है. चिन्हित गांव के क्लस्टरों में ग्राउंड कंट्रोल प्वाइंट भी स्थापित किए जा चुके हैं.

पढ़ें-थराली: देवाल और आसपास के गांवों में पेयजल किल्लत, लोग परेशान

सर्वे ऑफ इंडिया द्वारा चिन्हित किये गए गांवों में ड्रोन सर्वे के लिए आबादी क्षेत्र में संपत्तियों की चिन्हीकरण का कार्य प्राधिकृत विभाग पंचायत और राजस्व विभाग द्वारा किया जा चुका है. कार्यदायी विभाग द्वारा चिन्हित क्लस्टर में ड्रोन सर्वेक्षण के तहत फोटोग्राफी का कार्य भी किया जा चुका है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details