उत्तराखंड

uttarakhand

बदरी-केदार पुनर्निर्माण कार्यों के लिए सर्वे की समय सीमा तय, 11 नवम्बर तक गुफाएं होंगी हैंडओवर

By

Published : Nov 4, 2020, 4:39 PM IST

मुख्य सचिव ओमप्रकाश ने केदारनाथ और बदरीनाथ धाम में चल रहे पुनर्निर्माण कार्यों की स्थिति जानने के लिए समीक्षा बैठक ली.

badrinath redevlopment works
badrinath redevlopment works

देहरादूनःकेदारनाथ और बदरीनाथ धाम में चल रहे पुनर्निर्माण कार्यों की स्थिति जानने के लिए मुख्य सचिव ओमप्रकाश ने सचिवालय में समीक्षा बैठक ली. बैठक के दौरान मुख्य सचिव ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि केदारनाथ और बदरीनाथ पुनर्निर्माण कार्यों को निर्धारित समय सीमा के अंदर पूर्ण कर लिया जाए. इसके साथ ही सभी कार्याें में गुणवत्ता पर विशेष ध्यान दिए जाने के भी निर्देश दिए.

मुख्य सचिव ओमप्रकाश ने केदारनाथ में बन रहे अन्य तीन ध्यान गुफाओं को भी 11 नवंबर तक गढ़वाल मंडल विकास निगम को हैंड ओवर करने के निर्देश दिए. साथ ही सोनप्रयाग की पार्किंग क्षमता वृद्धि कार्य को 31 दिसम्बर और सीतापुर में नवीन पार्किंग स्थल निर्माण की फाइनेंशियल बिडिंग का कार्य 15 नवम्बर तक पूर्ण करने के निर्देश दिए. इसके लिए लोनिवि को केदारनाथ में आवश्यक स्टाफ की शीघ्र तैनाती करने के भी निर्देश दिए हैं.

पढ़ेंः अंतिम छोर पर बैठे व्यक्ति का अंत्योदय से होगा सर्वोदय: विकास तिवारी

बैठक के दौरान मुख्य सचिव ओमप्रकाश ने कहा कि केदारनाथ में फेज-2 के कार्यों के आवंटन का कार्य शीघ्र पूर्ण कर लिया जाए. साथ ही मंदाकिनी नदी पर बनने वाले 60 मीटर पुल को दिसम्बर तक पूरा करने की बात कही है. वहीं, लोनिवि के सचिव आर सुधांशु ने बताया कि केदारनाथ में नए मशीनी उपकरणों को एयरलिफ्ट कर लिया गया है. जो 17 नवम्बर तक असेम्बल कर लिए जाएंगे. साथ ही केदारनाथ में 3 गुुफाओं का निर्माण कार्य भी पूर्ण हो चुका है. केदारनाथ हेलीपैड के पास 50 फेब्रीकेटेड दुकानों का निर्माण कार्य पूर्ण कर लिया गया है.

यही नहीं, बैठक के दौरान मुख्य सचिव ने बदरीनाथ में रोड शिफ्टिंग के कार्य के लिए लोनिवि एवं बीआरओ को संयुक्त सर्वेक्षण करने के निर्देश दिए. इसके साथ ही इसके फीजिबिलिटी टेस्ट (व्यहारिक परीक्षण) एवं हिमस्खलन सम्भावित क्षेत्र में रोड की सुरक्षा समाधान के लिए तकनीकी सलाह लेने के भी निर्देश दिए. मुख्य सचिव ने मंदाकिनी फ्लड जोन एवं अलकनंदा फ्लड जोन कार्य में तेजी लाने के निर्देश देते हुए इसे समय पर पूर्ण करने की बात कही.

ABOUT THE AUTHOR

...view details