उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

कोरोना वायरस: मुख्यमंत्री की जिलाधिकारियों को हिदायत, कालाबाजारी और ओवर रेटिंग पर रखें ध्यान

उत्तराखंड में अभीतक कोरोना के दो संदिग्ध मरीज सामने आए हैं. जिनके सैंपल टेस्ट लिए गए हैं. हालांकि एहतियात के तौर पर सीएम ने शनिवार को सभी जिलाधिकारियों के साथ बैठक की.

By

Published : Mar 7, 2020, 11:07 PM IST

मुख्यमंत्री
मुख्यमंत्री

देहरादून:त्रिवेंद्र सिंह रावत ने शनिवार को सचिवालय में कोरोना वायरस से निपटने के लिए प्रदेश के सभी जिलाधिकारियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बैठक की. इस दौरान सीएम त्रिवेंद्र ने कोरोना वायरस से निपटने के लिए अधिकारियों को सभी आवश्यक कदम उठाने के निर्देश दिए.

सीएम त्रिवेंद्र ने सभी जिलाधिकारियों को अपने जनपदों में आइसोलेशन वार्ड की स्थापना, प्रशिक्षित चिकित्सकों और पैरामेडिकल स्टाफ सहित आवश्यक दवाइयों की व्यवस्था करने निर्देश दिए. उन्होंने संदिग्ध मरीजों के स्थानांतरण हेतु डेडिकेटेड एम्बुलेंस और प्रशिक्षित स्टाफ की व्यवस्था करने को भी कहा.

मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना वायरस से बचाव एवं जागरुकता हेतु प्रदेशभर में चलायी जा रही वर्चुअल क्लासेज और विश्वविद्यालयों का उपयोग किया जा सकता है. कोरोना वायरस से बचाव हेतु जारी एडवायजरी का प्रचार-प्रसार किया जाए.

पढ़ें-कोरोना का कहर से घबरा कर स्वदेश लौटे युवक, जिला प्रशासन ने करवाया चेकअप

मुख्यमंत्री ने कोरोना वायरस से निपटने हेतु सभी विभागाध्यक्षों को आपस में समन्वय बनाकर कार्य करने के निर्देश दिए. उन्होंने जिलाधिकारियों को कहा कि कोरोना वायरस के सम्बन्ध में किसी भी प्रकार के अफवाहों को रोकने के लिए मुख्य चिकित्साधिकारी, जिला सूचना कार्यालयों के माध्यम से सूचनाओं के आदान-प्रदान में तेजी लाए.

मुख्यमंत्री ने कहा कि संबंधित विभाग के अधिकारी इस बात का ध्यान रखें कि सैनेटाइजर और मास्क आदि की ओवर रेटिंग व कालाबाजारी न होने पाए. इसके लिए भी व्यवस्थाएं बनायी जाएं. कालाबाजारी और ओवर रेटिंग को रोकने हेतु कड़े कदम उठाए जाएं. इसके अलावा चीन और नेपाल से लगे सीमावर्ती क्षेत्रों में यात्रियों की लगातार स्क्रीनिंग किए जाए.

बैठक में सचिव स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण नितेश झा ने प्रस्तुतीकरण के माध्यम से कोरोना वायरस के प्रभावी रोकथाम एवं नियंत्रण हेतु प्रदेशभर में चलाए जा रहे कार्यक्रमों की विस्तार से जानकारी दी. उन्होंने बताया कि इंडो-नेपाल बॉर्डर और एयरपोर्ट पर पर लगातार स्क्रीनिंग व मॉनिटरिंग की जा रही है. जिनमें अभी तक कोई भी सस्पैक्टेड केस नहीं है.

उन्होंने कहा कि इससे सम्बन्धित किसी भी प्रकार की जानकारी देने अथवा लेने हेतु इन्टीग्रेटेड हेल्पलाइन नम्बर 104 पर सम्पर्क किया जा सकता है. राज्य के समस्त जनपदों में कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव व रोकथाम हेतु संचालित गतिविधियों के संचालन एवं अनुश्रवण हेतु जिला अधिकारियों को नोडल ऑफिसर नामित किया गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details