उत्तराखंड

uttarakhand

By

Published : Oct 31, 2019, 3:09 PM IST

Updated : Oct 31, 2019, 3:57 PM IST

ETV Bharat / state

तीर्थनगरी में छठ पूजा की तैयारियां पूरी, पर्व को लेकर नागरिकों में भारी उत्साह

त्रिवेणी घाट पर छठ पर्व को धूमधाम से मनाने की तैयारियां जोरों पर हैं. त्रिवेणी घाट पर एक बड़े स्टेज के साथ-साथ भव्य पंडाल भी लगाया जा रहा है जिससे यहां आने वाले श्रद्धालु रंगारंग कार्यक्रम का आनंद ले सकें.

तीर्थनगरी में छठ पूजा की तैयारियां पूरी.

ऋषिकेश: लोक आस्था का महापर्व छठ पूजा को लेकर तीर्थनगरी में काफी उत्साह देखने को मिल रहा है. कार्तिक महीने की चतुर्थी से शुरू होकर सप्तमी तक मनाया जाने वाला ये त्योहार चार दिनों तक चलता है. मुख्य पूजा कार्तिक महीने के शुक्ल पक्ष के छठे दिन मनाया जाता है. इसके लिए तीर्थ नगरी में तैयारियां जोरों से चल रही हैं.

तीर्थनगरी में छठ पूजा की तैयारियां पूरी.

तीर्थनगरी के त्रिवेणी घाट पर छठ पर्व को धूमधाम से मनाने की तैयारियां जोरों पर हैं. त्रिवेणी घाट पर एक बड़े स्टेज के साथ-साथ भव्य पंडाल भी लगाया जा रहा है, जिससे यहां आने वाले श्रद्धालु रंगारंग कार्यक्रम का आनंद ले सकेंगे. श्रद्धालु गंगा के किनारे पर बेदी बनाकर पूजा करते हैं. कुछ ऐसे भी श्रद्धालु हैं जो अपने घर से दंडवत करके गंगा के तट तक पहुंचते हैं. छठ पर्व सूर्य देव की उपासना के लिए प्रसिद्ध है.

ये भी पढ़ें:छात्रवृत्ति घोटाला: पूर्व प्रिंसिपल अपर्णा गर्ग गिरफ्तार, कई संगीन धाराओं में मुकदमा दर्ज

छठ का भोजपुरी में अर्थ होता है छठा दिन. कार्तिक महीने की चतुर्थी से शुरू होकर सप्तमी तक मनाया जाने वाला ये त्योहार चार दिनों तक चलता है. मुख्य पूजा कार्तिक माह के शुक्ल पक्ष की छठी के दिन की जाती है. इस वर्ष छठ पूजा का पर्व 31 अक्टूबर से शुरू होकर 2 नवंबर तक मनाया जाएगा. मुख्य पूजा 1 नवंबर को होगी.

पूर्वी उत्तर प्रदेश और बिहार में मनाया जाने वाला ये त्योहार अब पूरे भारत में मनाया जाता है. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, छठ देवी सूर्य देव की बहन हैं और उन्हीं को प्रसन्न करने के लिए भगवान सूर्य की आराधना की जाती है. इस दिन सूर्य की भी पूजा की जाती है. माना जाता है जो व्यक्ति छठ माता की इन दिनों पूजा करता है, छठ माता उनकी संतानों की रक्षा करती हैं.

Last Updated : Oct 31, 2019, 3:57 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details