उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

दून की महिला से KYC अपडेट करने के नाम पर 21 लाख की ठगी, 19 लाख साइबर पुलिस ने लौटाए

देहरादून की एक महिला को केवाईसी अपडेट करने के नाम पर ठग लिया गया. खुद को बैंक अधिकारी बताने वाले ठग ने महिला के अकाउंट से 21 लाख रुपए उड़ा लिए. साइबर पुलिस में शिकायत करने पर 19 लाख रुपए वापस मिल गए हैं.

By

Published : Sep 27, 2022, 10:41 AM IST

dehradun cyber fraud
देहरादून अपराध

देहरादून: थाना बसंत विहार क्षेत्र के अंतर्गत महिला के साथ ठगों द्वारा खाते से ऑनलाइन 21 लाख की ठगी कर दी गई. साइबर पुलिस ने तत्परता दिखाते हुए 19 लाख 24 हज़ार खाते में वापस कराए हैं.

साइबर क्राइम कंट्रोल पुलिस स्टेशन में अनुराधा भसीन निवासी बसंत विहार ने शिकायत दर्ज कराई थी. उन्होंने बताया कि अज्ञात व्यक्ति द्वारा स्वयं को बैंक अधिकारी बताकर उनके अकाउंट की केवाईसी अपडेट करने के नाम पर बैंक की डिटेल प्राप्त कर ली गई. इसके बाद आवेदिका के अकाउंट से 24 सितंबर को कुल 21 लाख रुपए की धनराशि धोखाधड़ी कर निकाल दी गई थी.

महीने का अंतिम शनिवार होने के कारण बैंक बंद था. इस कारण आवेदिका को अपनी ट्रांजैक्शन की प्रॉपर डिटेल नहीं प्राप्त हो पाई थी. इस पर साइबर क्राइम कंट्रोल पुलिस द्वारा जल्द कार्रवाई की गई. संबंधित बैंक के कर्मचारियों को व्यक्तिगत तौर पर कॉल कर आवेदिका की ट्रांजैक्शन की जानकारी प्राप्त की गई. इसके बाद तत्काल आवेदिका के 19 लाख 24 हज़ार की धनराशि उसके खाते में वापस करवाई गई.
ये भी पढ़ें: ऑनलाइन शॉपिंग पर कैशबैक के लालच में महिला ने गंवाए ₹20 हजार, खातेधारक को भी लगाया 2 लाख का चूना

साइबर क्राइम कंट्रोल सीओ अंकुश मिश्रा ने बताया कि पीड़िता के साथ लाखों रुपए की ठगी हुई थी. केस चैलेंजिंग था. लेकिन साइबर पुलिस ने तत्परता दिखाते हुए महिला के खाते में रुपए वापस कराए हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details