उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

ऑनलाइन चालान भुगतान के नाम पर 48 हजार की ठगी, जांच में जुटी पुलिस

ऑनलाइन भुगतान करते समय चौकस रहने की जरूरत. राजधानी में एक वेबसाइट द्वारा आरटीओ कार्यकर्ता बनकर चालान भुगतान के बहाने 48 हजार 900 रुपये ठग लिए.

By

Published : Oct 12, 2019, 8:59 AM IST

ऑनलाइन ठगी

देहरादूनः वाहनों का चालान ऑनलाइन भुगतान करने वाले सावधान हो जाएं क्योंकि कुछ वेबसाइट द्वारा आरटीओ कार्यकर्ता बनकर लोगों से बड़ी ठगी होने का मामला सामने आया है. ताजा मामला देहरादून के बसंत बिहार थाना क्षेत्र का है. झारखंड की रहने वाली नीलम कुमारी ने थाने में तहरीर देते हुए बताया है कि उसके साथ चालान भुगतान के नाम पर 48 हजार 900 रुपये की ठगी की गई. पुलिस ने संबंधित धाराओं में मुकदमा दर्ज कर इस मामले की जांच पड़ताल शुरू कर दी है.

देहरादून में 48 हजार की ऑनलाइन ठगी.

मात्र 5 रुपए देने के बहाने हजारों की ठगी
पुलिस के मुताबिक शिकायतकर्ता ने बताया कि अगस्त माह में उसके मित्र का मोटर वाहन अधिनियम के तहत चालान के चलते लाइसेंस जब्त किया गया था. ऐसे में उसके द्वारा लाइसेंस को छुड़वाने के लिए 8 अक्टूबर को गूगल पर आरटीओ देहरादून की वेबसाइट सर्च की गई.

इस दौरान वेबसाइट में एक मोबाइल नंबर 089275 78204 अपलोड मिला. इस नंबर पर आवेदक द्वारा बात करने पर मोबाइल धारक ने स्वयं को आरटीओ कार्यकर्ता बताया. साथ ही ड्राइविंग लाइसेंस छुड़ाने के संबंध में आवेदक के मोबाइल नंबर पर एक लिंक भेजकर उस लिंक पर गूगल पे के माध्यम से मात्र 5 रुपए की धनराशि ट्रांसफर करने के लिए कहा.

यह भी पढ़ेंः लक्सरः बदहाल स्थिति में पंचायत भवन, प्रशासन नहीं ले रहा सुध

साथ ही इस संबंध में यह भी बताया गया कि 5 रुपए ट्रांसफर होने के बाद आवेदक को उसके मोबाइल नंबर पर एक टोकन नंबर प्राप्त होगा जिसे आरटीओ को दिखाकर उनका लाइसेंस मिल जाएगा.

5 मिनट बाद बैंक खाते से गायब हुए हजारों रुपए
इधर शिकायतकर्ता द्वारा ऑनलाइन वेबसाइट व फोन नंबर द्वारा प्राप्त लिंक के आधार पर Google pay से 5 रुपये ट्रांसफर कर दिए गए. इसके बाद लगभग 5 मिनट के बाद होश उड़ा देने वाला शिकायतकर्ता के मोबाइल पर मैसेज आया, जिसमें उनके बैंक खाते से 48 हजार 900 रुपये डेबिट होने का मैसेज प्राप्त हुआ.

वाहन का चालान भुगतान के नाम पर ऑनलाइन ठगी की इस नई घटना के बाद थाना वसंत विहार पुलिस को लिखित तहरीर दी गई. जिसके आधार पर मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी गई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details