उत्तराखंड

uttarakhand

चारधाम यात्रा में श्रद्धालुओं की संख्या ने तोड़े सारे रिकॉर्ड, 'लिम्का बुक' में दर्ज होगा रिकॉर्ड

By

Published : Jul 24, 2019, 5:49 PM IST

प्रदेश की चारधाम यात्रा करने वाले यात्रियों के आने की संख्या हर बार से इस बार अधिक पाई गई है. इस बार 77 दिनों में चारधाम के यात्रियों की संख्या 24 लाख 45 हजार पहुंच गई है.

चारधाम यात्रा में यात्रियों की संख्या पहुंची 24 लाख.

देहरादून:उत्तराखंड में चारधाम यात्रियों ने पिछले वर्षों के रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं. इस साल चारधाम यात्रा ने मात्र 77 दिनों में ही नया कीर्तिमान हासिल कर लिया है. चारधाम की यात्रा शुरू होने के 77 दिनों में ही आने वाले श्रद्धालुओं की संख्या 24 लाख 45 हजार 182 तक पहुंच गई. वहीं राज्य सरकार चारधाम में लगातार बढ़ रहे यात्रियों की संख्या को लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड में अंकित कराने की बात कह रही है. साथ ही चारधाम में आ रहे यात्रियों की सुविधाओं को भी बढ़ाया जाएगा.

बता दें कि 9 मई को केदारनाथ के कपाट आम श्रद्धालुओं के दर्शन के लिए खोले गये थे. 18 मई को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी केदारपुरी पहुंचे थे. पीएम मोदी ने बाबा के धाम में स्थित ध्यानगुफा में रात भी बिताई थी. इसके साथ ही पीएम मोदी ने बदरीनाथ के दर्शन भी किए थे.

पिछले साल 7 लाख 32 हजार 241 तीर्थ यात्रियों ने केदारनाथ के दर्शन किए थे. इस साल 77 दिनों में 8 लाख 1 हजार 620 श्रद्धालु दर्शन कर चुके हैं. इसके साथ ही इस बार मात्र 77 दिनों में ही चारधाम की यात्रा करने आने वाले यात्रियों की संख्या 24 लाख 45 हजार 182 के पार पहुंच चुकी है.

चारधाम यात्रा में यात्रियों की संख्या पहुंची 24 लाख.
चारधाम की यात्रा पर आने वाले यात्रियों की संख्या
  • बदरीनाथ धाम - 8,69,928
  • केदारनाथ धाम - 8,01,620
  • गंगोत्री धाम - 4,04,220
  • यमुनोत्री धाम - 3,69,414
  • हेमकुंड साहिब - 2,00,562


इस बार की चारधाम यात्रा पर पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने देश की जनता और पीएम मोदी का आभार व्यक्त किया है. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री के केदारनाथ यात्रा पर आने से लोगों के अंदर उत्तराखंड के प्रति उत्साह देखने को मिला. यही वजह है कि बड़े उत्साह और भारी संख्या में लोग उत्तराखंड चारधाम की यात्रा करने आ रहे हैं. मौजूदा समय में चारधाम यात्रा का रिकॉर्ड टूट गया है.

उन्होंने कहा कि सरकार चाहेगी कि चारधाम आने वाले यात्रियों के इस कीर्तिमान रिकॉर्ड को लिम्का बुक ऑफ द रिकॉर्ड में भी अंकित किया जाए. चारधाम यात्रियों की सुविधाओं को बढ़ाया जाएगा. होम स्टे का निर्माण भी किया जाएगा जिससे यात्रा सुगम और सरल हो.

ABOUT THE AUTHOR

...view details