उत्तराखंड

uttarakhand

उत्तराखंड के स्कूली पाठ्यक्रम में शामिल होगा चंद्रयान अभियान, चयनित एलटी शिक्षकों को इस दिन मिलेंगे नियुक्ति पत्र

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : Aug 31, 2023, 7:07 AM IST

Updated : Aug 31, 2023, 8:18 AM IST

Chandrayaan mission उत्तराखंड सरकार स्कूली पाठ्यक्रम में चंद्रयान अभियान को शामिल करने जा रही है. इसका मकसद छात्रों में वैज्ञानिक दृष्टिकोण विकसित करना है. इसके साथ ही शिक्षक दिवस पर उत्कृष्ट कार्य करने वाले शिक्षकों को सम्मानित किया जाएगा. चयनित एलटी शिक्षकों को सितंबर के पहले हफ्ते में नियुक्ति पत्र सौंपे जाएंगे.

Chandrayaan mission
उत्तराखंड विद्यालयी शिक्षा

देहरादून: देश दुनिया में भारत के चंद्रयान 3 अभियान की सफलता की चर्चाएं हो रही हैं. इस बीच उत्तराखंड के शिक्षा विभाग ने अब प्रदेश के सरकारी स्कूलों में भारत के चंद्रयान अभियानों को स्कूली पाठ्यक्रमों में जोड़ने का फैसला ले लिया है. शिक्षा विभाग का मकसद चंद्रयान अभियान को पाठ्यक्रम में जोड़कर बच्चों में वैज्ञानिक दृष्टिकोण को विकसित करना है.

स्कूली पाठ्यक्रम में शामिल होगा चंद्रयान अभियान: उत्तराखंड में भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संस्थान इसरो की तरफ से चलाए गए विभिन्न चंद्रयान अभियानों की जानकारी अब उत्तराखंड के स्कूली बच्चों को भी हो सकेगी. उत्तराखंड शिक्षा विभाग ने चंद्रयान अभियान को स्कूली पाठ्यक्रमों में शामिल करने का फैसला किया है. इसके लिए शिक्षा मंत्री की तरफ से विभागीय अधिकारियों को दिशा निर्देश भी दे दिए गए हैं. शिक्षा मंत्री धन सिंह रावत ने विद्यालयी शिक्षा विभाग की बैठक ली. इस दौरान विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की गई. इनमें से एक स्कूली पाठ्यक्रम में चंद्रयान अभियानों को जोड़ना भी विषय था.

शिक्षा मंत्री ने अफसरों को दिए निर्देश: बैठक के दौरान साफ किया गया कि चंद्रयान 3 अभियान की सफलता से दुनिया में भारत के वैज्ञानिकों और देश की उपलब्धियों की चर्चा हो रही है. बच्चों में वैज्ञानिक दृष्टिकोण को विकसित करने के लिए शिक्षा विभाग को भी अपने पाठ्यक्रम में भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संस्थान द्वारा संचालित चंद्रयान अभियान को शामिल किया जाना चाहिए. शिक्षा मंत्री ने अधिकारियों को इसके लिए कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं.

एलटी शिक्षकों को मिलेंगे नियुक्ति पत्र: विभागीय अधिकारियों को कक्षा 6 से 12वीं तक के लिए विज्ञान वर्ग के अंतर्गत चरणबद्ध पाठ्यक्रम को तैयार करने के लिए कहा गया है. उधर दूसरी तरफ शिक्षक दिवस को भी इस बार बेहद धूमधाम से मनाने का फैसला लिया गया है. शिक्षक दिवस के दिन उत्कृष्ट कार्य करने वाले शिक्षकों को सम्मानित भी किया जाएगा. दूसरी तरफ चयनित एलटी शिक्षकों को जल्द ही नियुक्ति पत्र दिए जाने का फैसला लिया गया है. इसको लेकर फैसला किया गया कि 6 सितंबर को ऐसे शिक्षकों को नियुक्ति पत्र देकर पहली तैनाती दी जाएगी.
ये भी पढ़ें: काशीपुर की बेटी तन्मया तिवारी भी हैं चंद्रयान-3 के वैज्ञानिकों की टीम का हिस्सा, खुशी से झूम रहा परिवार
ये भी पढ़ें: अल्मोड़ा से जुड़ी हैं विक्रम लैंडर के प्रोजेक्ट मैनेजर राजेंद्र सिंह की जड़ें, यहां जानिये कनेक्शन
ये भी पढ़ें: उत्तराखंड में छात्रों को फ्री मिलेगी द्विभाषीय किताबें, एक पेज हिंदी तो दूसरा पेज होगा अंग्रेजी

Last Updated : Aug 31, 2023, 8:18 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details