उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

ऋषिकेश में ट्रैफिक इंचार्ज ने सड़कों पर खुद संभाला मोर्चा, जीरो जोन का उल्लंघन कर रहे 45 वाहनों का किया चालान

ऋषिकेश में ट्रैफिक इंचार्ज अनवर खान अपनी टीम के साथ खुद ट्रैफिक व्यवस्था को सुधारने के लिए सड़कों पर उतरे. सबसे पहले उन्होंने जयराम चौक से चंद्रभागा पुल के बीच जीरो जोन का उल्लंघन करने वाले वाहनों के खिलाफ कार्रवाई की. अचानक पुलिस के द्वारा की गई इस कार्रवाई से ड्राइवरों में अफरा तफरी का माहौल हो गया.

By

Published : Mar 16, 2023, 1:50 PM IST

traffic police took action to follow zero-zone
शहर के भीतर जीरो जॉन को लेकर सख्त हुई पुलिस

शहर के भीतर जीरो जोन को लेकर सख्त हुई पुलिस

ऋषिकेश:शहर में जयराम चौक से चंद्रभागा पुल के बीच जीरो जोन के नियम को पुलिस अब सख्ती से लागू करने के प्रयास में जुट गई है. पुलिस ने नियमों का उल्लंघन कर जाम लगा रहे 30 ई-रिक्शा और टेंपो के चालान काट 15 हजार का जुर्माना वसूल किया है. पुलिस ने ड्राइवरों को चेतावनी दी है कि यदि जीरो जोन के नियम का उल्लंघन कर वाहन सड़क पर खड़े किए तो उनके वाहन कब्जे में लेकर सीज कर दिए जाएंगे. जिसकी पूरी जिम्मेदारी ड्राइवरों की होगी.

पुलिस ने की चालान की कार्रवाई:नियमों को तोड़ते हुए सड़क पर वाहन रोक सवारी बैठाने और उतारने वाले 30 ई-रिक्शा और टेंपो को एक-एक कर पकड़ लिया. सभी को उनके वाहनों के साथ कोतवाली में लाया गया. इसके बाद वाहनों के चालान काट कर जुर्माना वसूल करने की कार्रवाई की गई. चालान की कार्रवाई से बचने के लिए ड्राइवरों ने यूनियन के पदाधिकारियों को भी कोतवाली बुला लिया. लेकिन पुलिस ने बिना चालान काटे किसी भी वाहन चालक को नहीं छोड़ा. हालांकि यूनियन पदाधिकारियों और पुलिस के बीच लिखित रूप से तय हुआ कि ड्राइवर अपने वाहनों को जयराम चौक से चंद्रभागा पुल के बीच नहीं रोकेंगे. सवारी उतारने और चढ़ाने के लिए निर्धारित प्वाइंट का इस्तेमाल करेंगे.
ये भी पढ़ें: गाड़ियों में नेम प्लेट लगाकर रौब गांठने वालों से वसूले 9 लाख रुपए, नो पार्किंग में वाहन खड़ा करने पर अब खैर नहीं

जीरो जोन व्यवस्था के प्रति सख्त हुई पुलिस: ट्रैफिक इंचार्ज अनवर खान ने बताया कि चारधाम यात्रा के मद्देनजर पुलिस ट्रैफिक व्यवस्था को सुधारने की कोशिश की जा रही है. लगातार ट्रैफिक का दबाव लक्ष्मण झूला हरिद्वार मार्ग पर बढ़ रहा है. ड्राइवर सवारी बैठाने और उतारने के लिए जयराम चौक से चंद्रभागा पुल के बीच अपने वाहनों को रोक रहे हैं. इस वजह से जाम लगना आम हो गया है. ऐसे में ट्रैफिक व्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए पुलिस ने जीरो जोन का पालन सख्ती से कराना शुरू कर दिया है. ड्राइवरों ने लिखित में पुलिस को पत्र दिया है. ड्राइवरों ने जीरो जोन क्षेत्र में अपने वाहन सड़क पर नहीं रोकने का आश्वासन दिया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details