उत्तराखंड

uttarakhand

By

Published : Nov 18, 2019, 5:55 PM IST

Updated : Nov 19, 2019, 5:27 PM IST

ETV Bharat / state

केदारधाम में सहेजकर रखी जाएंगी पुरातात्विक महत्व की शिव प्रतिमाएं, बनेगा ओपन एयर म्यूजियम

केंद्र सरकार द्वारा केदारनाथ में एक सीईओ को नियुक्त किया है. उन्होंने केदारनाथ में देशभर में पुरातात्विक महत्व की शिव मूर्तियों और वस्तुओं को सहेजकर एक ओपन एयर म्यूजियम खोलने का सुझाव दिया है. इस सुझाव पर उत्तराखंड सरकार गौर करेगी.

केदारनाथ.

देहरादून / रुद्रप्रयाग: मुख्य सचिव उत्पल कुमार केदारनाथ के पुनर्निर्माण कार्य का निरीक्षण कर वापस लौटे हैं. वापस लौटने के बाद उत्पल कुमार ने केदारनाथ में केंद्र सरकार द्वारा नियुक्त किए गए मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) राघवेंद्र सिंह के बारे में जानकारी दी. निरीक्षण के दौरान सीईओ भी केदारनाथ में मौजूद थे, जिन्होंने केदारनाथ में देशभर में पुरातात्विक महत्व की शिव मूर्तियों और वस्तुओं को सहेजकर एक ओपन एयर म्यूजियम खोलने का सुझाव दिया है. उत्पल कुमार का कहना है कि उन्हें सीईओ का ये सुझाव पसंद आया है और इसपर विचार किया जा रहा है. मुख्य सचिव ने बताया कि यह कार्य केंद्रीय संस्कृति मंत्रालय के सहयोग से किया जाएगा.

केंद्र सरकार ने केदारनाथ में नियुक्त किया CEO.

पढ़ें- धम सिंह नगर का हर पुलिसकर्मी बनाएगा 10 'सच्चे' दोस्त, जानें वजह

गौर हो कि प्रधानमंत्री मोदी के निर्देश पर 2013 की आपदा से क्षतिग्रस्त केदारधाम का पुनर्निर्माण कार्य चल रहा है. मुख्य सचिव उत्पल कुमार पर इस कार्य की पूरी जिम्मेदारी है और वो समय-समय पर कार्यों की प्रगति देखने केदारनाथ पहुंचते रहते हैं. इसी कड़ी में इस बार केंद्रीय संस्कृति मंत्रालय के डेवलपमेंट ऑफ म्यूजियम एंड कल्चरल स्पेसेज के मुख्य कार्यकारी अधिकारी राघवेंद्र सिंह ने भी मुख्य सचिव उत्पल कुमार सिंह के साथ केदारनाथ धाम का दौरा किया.

दरअसल, केदारनाथ से लौटने के बाद मुख्य सचिव का कहना है कि केदारनाथ में पुनर्निर्माण कार्य तीव्र गति से चल रहा है. भारत सरकार ने हाल ही में केदारनाथ में एक मुख्य कार्यकारी अधिकारी यानी सीईओ राघवेंद्र सिंह को नियुक्त किया है. केंद्र सरकार द्वारा नियुक्त किये गए सीईओ रविवार को निरीक्षण के दौरान भी केदारनाथ में मौजूद थे.

मुख्य सचिव उत्पल कुमार ने बताया कि केंद्र सरकार द्वारा नियुक्त किये गए अधिकारी ने देशभर में रिजर्व में रखी गई प्रतिमाओं को म्यूजियम के रूप में रखे जाने का सुझाव दिया, जिसमें केंद्र सरकार और भारतीय पुरातत्व विभाग भी मदद करेगा. उनका कहना था कि अगर देश की ऐसी सभी प्रतिमाओं का चिह्नीकरण कर इस विषय में सोचा जाए और केदारनाथ में लोगों को इन प्रतिमाओं को डिस्प्ले के रूप में दिखाया जाए तो यह एक बेहतर आइडिया है. उनका कहना है कि सीईओ के इस आइडिया पर विचार किया जाएगा.

Last Updated : Nov 19, 2019, 5:27 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details