उत्तराखंड

uttarakhand

Uttarakhand Disaster: उत्तराखंड को केंद्र सरकार ने जारी किए 413 करोड़ रुपए, आपदा राहत में आएगी तेजी

By

Published : Jul 13, 2023, 10:35 AM IST

बारिश और प्राकृतिक आपदा के बीच उत्तराखंड के लिए केंद्र से अच्छी खबर आई है. केंद्र सरकार ने आपदा के निपटने के लिए 400 करोड़ से अधिक की धनराशि जारी की है. इन पैसों से आपदा राहत कार्य में तेजी आएगी.

Uttarakhand disaster
उत्तराखंड सरकार

देहरादून: उत्तराखंड पिछले 50 घंटे से हो रही लगातार बारिश का असर चारों तरफ देखा जा रहा है. गढ़वाल हो या कुमाऊं पहाड़ हो या तराई हर जगह पानी से भारी नुकसान हुआ है. उत्तराखंड में आपदा जैसे हालात बनने के बाद अब केंद्र सरकार ने राज्य के लिए मदद के हाथ आगे बढ़ाएं हैं. केंद्र सरकार के गृह मंत्रालय की सिफारिश के बाद उत्तराखंड को फौरी तौर पर 413.20 करोड़ रुपए की राशि जारी की गई है.

उत्तराखंड में दो दिन से रुकी नहीं बारिश: उत्तराखंड में 300 से अधिक सड़कें फिलहाल बंद पड़ी हैं. इसमें कई नेशनल हाईवे भी शामिल हैं. इतना ही नहीं चमोली, उत्तरकाशी, टिहरी गढ़वाल, नैनीताल और पिथौरागढ़ जैसे इलाके इस बारिश में सबसे अधिक प्रभावित हुए हैं. वहीं हरिद्वार के कई ऐसे भी क्षेत्र हैं, जो पिछले 50 घंटे से डूबे हुए हैं. इसमें सबसे बड़ा गांव लक्सर का क्षेत्र है, जहां पर लगभग 4000 परिवारों पर बाणगंगा का पानी कहर बनकर टूटा है. इन्हीं सब हालातों को देखते हुए राज्य सरकार ने केंद्र सरकार से मदद मांगी थी. गृह मंत्रालय ने हिमाचल, सिक्किम और उत्तराखंड जैसे पहाड़ी राज्यों को तत्काल प्रभाव से आर्थिक सहायता देने का ऐलान किया है.
ये भी पढ़ें:उत्तराखंड में आफत की बारिश! 6 NH समेत 300 सड़कें बंद, खतरे के निशान के करीब बह रही नदियां, हरिद्वार में जल 'प्रलय'

बारिश, बाढ़ और लैंडस्लाइड ने मचाया कोहराम: उत्तराखंड में यह बारिश कब रुकेगी फिलहाल यह कहना मुश्किल है. क्योंकि बीते 50 घंटे से बारिश पहाड़ों और मैदानी इलाकों में कहर बनकर टूट रही है. पहाड़ों की बारिश का पानी निचले इलाकों में भारी तबाही मचा रहा है. इतना ही नहीं बारिश का असर इतना है कि देहरादून दिल्ली रेल मार्ग भी बार-बार बंद हो रहा है. केदारनाथ यात्रा मार्गपर बुधवार को लैंडस्लाइड के कारण गुजरात की एक युवती खाई में गिर गई थी. युवती की मौत हो गई.
ये भी पढ़ें:केदारनाथ में भूस्खलन की चपेट में आने से युवती की मौत, उत्तरकाशी में फटा बादल, कई जिलों के स्कूलों में आज छुट्टी

ABOUT THE AUTHOR

...view details