उत्तराखंड

uttarakhand

CBSE ने जारी किया ऑनलाइन प्रश्न बैंक, 10वीं और 12वीं के छात्रों होगा फायदा

By

Published : Feb 24, 2020, 5:38 PM IST

Updated : Feb 24, 2020, 5:56 PM IST

सीबीएसई बोर्ड की ओर से सभी विषयों के लिए पहली बार ऑनलाइन क्वेश्चन बैंक जारी किया गया है. जिसकी मदद से 10वीं और 12वीं के छात्र परीक्षा की तैयारी अच्छे से कर सकेंगे.

dehradun
सीबीएसई बोर्ड की तैयारी

देहरादून: 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा की तैयारी करने वाले छात्रों के लिए खुशखबरी है. सीबीएसई बोर्ड की ओर से सभी विषयों के लिए पहली बार ऑनलाइन प्रश्न बैंक जारी किया गया है. जिसमें छात्र दीक्षा एप की मदद से क्वेश्चन बैंक डॉउनलोड कर सकते हैं. इसके लिए छात्रों को स्मार्टफ़ोन में भारत सरकार का 'दीक्षा एप ' डाउनलोड करना होगा.

सीबीएसई बोर्ड की तैयारी

गौरलतब है कि 'दीक्षा एप' में हर सब्जेक्ट के लिए यूनिक QR कोड दिया गया है. जिसे स्कैन करते ही उस सब्जेक्ट का प्रश्न बैंक खुल जाएगा. वर्तमान में दसवीं कक्षा के सभी विषयों के प्रश्न बैंक इस एप में उपलब्ध है. वहीं बारहवीं के पॉलिटिकल साइंस का प्रश्न बैंक आपको इस एप में मिल जाएंगा. ईटीवी भारत से बात करते हुए सीबीएससी बोर्ड के क्षेत्रीय अधिकारी रणवीर सिंह ने बताया कि 'दीक्षा एप' में 10वीं और 12वीं के छात्रों के लिए दो हजार सवालों का प्रश्न बैंक उपलब्ध है. इन प्रश्न बैंक की मदद से बच्चों को अच्छे अंक हासिल करने में काफी सहायता मिलेगी.

ये भी पढ़े:उत्तराखंड: शराब के दाम कम और सफर महंगा करने पर कांग्रेस का विरोध प्रदर्शन

गौरतलब है कि दीक्षा एप में मौजूद प्रश्न बैंक बोर्ड परीक्षा में आने वाले प्रश्न पत्र को ध्यान में रखकर तैयार किया गया है. ऐसे में ऑनलाइन उपलब्ध इन प्रश्न बैंक से छात्रों को बोर्ड परीक्षा में आने वाले सवालों का पैटर्न समझने में भी आसानी होगी.

Last Updated : Feb 24, 2020, 5:56 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details