उत्तराखंड

uttarakhand

क्या ठीक होने के बाद दोबारा हो सकता है कोरोना, जानिए क्या कहते हैं डॉक्टर

By

Published : Aug 27, 2020, 9:13 PM IST

Updated : Aug 27, 2020, 10:28 PM IST

ईटीवी भारत कोरोना संक्रमण के एक व्यक्ति में दोबारा या बार-बार होने को लेकर देहरादून के जाने-माने वरिष्ठ फिजिशियन डॉक्टर के पी जोशी से बात की. जानिए क्या है उनकी राय...

क्या दोबारा हो सकता है कोरोना

देहरादून: देश के साथ ही प्रदेश में भी दिन प्रतिदिन कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या में इजाफा होता जा रहा है. हालांकि, इस बीच कई कोरोना संक्रमित मरीज ठीक भी होते जा रहे हैं, लेकिन इसके बावजूद लोगों के जेहन में कोरोना संक्रमण को लेकर डर बरकरार है. साथ ही लोगों के मन में इस बात को लेकर डर भी है कि क्या कोरोना संक्रमण से ठीक होने के बाद कोई व्यक्ति दोबारा कोरोना संक्रमित हो सकता है?

ईटीवी भारत कोरोना संक्रमण के एक व्यक्ति में दोबारा या बार-बार होने को लेकर देहरादून के जाने-माने वरिष्ठ फिजिशियन डॉक्टर के पी जोशी से बात की. इस दौरान उनका कहना था कि विश्व भर में जब से कोरोना संक्रमण के फैलने की शुरुआत हुई है. तब से लेकर अब तक ऐसा कोई मामला अभी तक सामने नहीं आया है. जिसमें एक व्यक्ति को कोरोना संक्रमण से स्वस्थ होने के बाद दोबारा कोरोना संक्रमण हो गया हो.

जानिए क्या कहते हैं डॉक्टर.

ये भी पढ़े:उत्तराखंड: आज रिकॉर्ड 728 मामले आए सामने, 17,277 पहुंचा मरीजों का आंकड़ा

दरअसल, वैज्ञानिक दृष्टि से यह माना जाता है कि यदि कोई वायरस एक बार मानव शरीर में प्रवेश कर जाता है तो दोबारा उस वायरस के मानव शरीर में प्रवेश करने का खतरा 1% से भी काफी कम रह जाता है. दरअसल, ऐसा इसलिए है क्योंकि किसी वायरस से संक्रमित होने के बाद मानव शरीर में उस वायरस से लड़ने की एंटीबॉडी बन जाती है. जो उस वायरस से लड़ने में मदद करता है.

बात पूर्व में फेली महामारियों की करें तो पूर्व में सार्स और मार्स वायरस कई लोगो को अपना शिकार बना चुका है और कईयों की जान भी ले चुका है, लेकिन तब से लेकर तब तक इस वायरस का संक्रमण दोबारा देखने को नहीं मिला है. ऐसे में चिकित्सकों की यही सलाह है कि लोगों को मास्क और हैंड सैनिटाइजर का निरंतर इस्तेमाल करते रहना चाहिए साथ ही जहां तक हो सके भीड़भाड़ वाली जगहों में जाने से परहेज करना चाहिए.

Last Updated : Aug 27, 2020, 10:28 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details