उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

सतपाल महाराज ने अलग-अलग विभागों के साथ की बैठक, लापरवाही नहीं बरतने की दी चेतावनी

देहरादून में कैबिनेट मंत्री सतपाल महाराज ने संबंधित विभागों की समीक्षा बैठक ली. इस दौरान उन्होंने सभी विभागों के अधिकारियों से कार्य प्रगति की जानकारी ली. साथ ही किसी भी कार्य में लापरवाही नहीं बरतने की चेतावनी दी.

By

Published : May 31, 2022, 3:25 PM IST

cabinet satpal maharaj held meeting
सतपाल महाराज ने विभागों के साथ की बैठक

देहरादून: कैबिनेट मंत्री सतपाल महाराज ने अपने संबंधित अलग-अलग विभागों की समीक्षा बैठक ली. इस दौरान उन्होंने कार्यों की प्रगति, गुणवत्ता और उनकी समयबद्धता को लेकर अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए. साथ ही उन्होंने चेतावनी भी दी कि कार्यों में कोई भी लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी.

कैबिनेट मंत्री सतपाल महाराज ने गढ़ी कैंट स्थित पर्यटन मुख्यालय में पर्यटन, संस्कृति, लोक निर्माण एवं सिंचाई विभागों के अधिकारियों के साथ की समीक्षा बैठक की. इस दौरान उन्होंने पूर्व में दिए गए दिशा-निर्देशों की प्रगति की जानकारी ली. साथ ही मानसून को लेकर पूर्व निर्धारित तैयारियों का जायजा लिया. वहीं, उन्होंने संबंधित विभागीय अधिकारियों को कार्यों में लापरवाही नहीं बरतने की चेतावनी दी.

फर्नाकुलर रेल पर विचार: कैबिनेट मंत्री सतपाल महाराज ने पर्यटन अधिकारियों को निर्देश दिए कि जहां रोप वे संभव नहीं है, वहां पर फर्नाकुलर रेल की संभावना पर कार्य किया जाए. फ्लोटिंग हाउस के निर्माण की दिशा में कार्य करने के अलावा होमस्टे का व्यापक प्रचार प्रसार किया जाए. विंटर टूरिज्म को बढ़ावा दिया जाए. स्टाइल सुपरमॉडल बनाया जाए.

पर्यटन सचिव को 15 दिन का समय: महाराज ने अधिकारियों से कहा महाभारत सर्किट के अंतर्गत कैरावन, कैरावन पार्किंग के लिए यदि भूमि को लीज पर लेने की आवश्यकता है तो लिया जाए. उन्होंने त्रियुगीनारायण को वेडिंग डेस्टिनेशन के रूप में विकसित करने की भी बात कही. वहीं, पर्यटन सचिव को उन्होंने सतपुली एवं स्यूंसी का कॉन्सेप्ट नोट 15 दिन के अंदर तैयार कर सिंचाई विभाग को उपलब्ध कराने के निर्देश दिए.

ये भी पढ़ें:चंपावत उपचुनाव: वोटरों का उत्साह बढ़ाने गए धामी, खुद नहीं डाल पाए वोट, जानिए कारण

नदियों की ड्रेजिंग करवाने के आदेश: बैठक में सतपाल महाराज ने सिंचाई विभाग के अधिकारियों को मानसून से पूर्व सभी नदियों की ड्रेजिंग करवाने के निर्देश दिए. साथ ही बाढ़ चौकियां स्थापित कर लोगों को बाढ़ संबंधित जानकारी की पूर्व सूचना देने की उचित व्यवस्था करने को कहा. उन्होंने लोनिवि अधिकारियों को आदेश दिए कि मानसून तैयारियों के संबंध में आवश्यक कार्य योजना तैयार कर उन पर शीघ्र कार्य किया जाए.

PWD की क्वालिटी चेक के कमेटी: सतपाल महाराज ने लोक निर्माण विभाग से वर्तमान की बड़ी योजनाओं पर किए गए कार्यों की प्रगति की जानकारी ली. साथ ही राष्ट्रीय राजमार्गों में नाली के ऊपर बनाए गए फुटपाथ में पानी की निकासी ना होने पर दोषियों के विरुद्ध कार्रवाई के भी निर्देश दिए. उन्होंने लोक निर्माण विभाग को सड़कों की गुणवत्ता की जांच के लिए एक जांच कमेटी गठित करने के भी निर्देश दिए. महाराज ने प्रत्येक डायवर्जन के समीप डायरेक्शन बोर्ड लगाने को भी कहा.

साहित्य, संगीत और नाटकीय कला के लिए प्रस्ताव:कैबिनेट मंत्री सतपाल महाराज ने संस्कृति विभाग के अधिकारियों को सांस्कृतिक कलाकारों को पहचान पत्र जारी करने के संबंध में जानकारी ली. इसके अलावा संस्कृति विभाग के गढ़ी कैंट में निर्माणाधीन ऑडिटोरियम स्थिति की भी समीक्षा की. उन्होंने भविष्य में ढोल दमाऊं कार्यक्रम कराए जाने की रूपरेखा और तिथि के निर्धारण से संबंधित आदेश भी अधिकारियों को दिए. महाराज ने कहा उत्तराखंड में ललित कला साहित्य कला संगीत नाटकीय कला खोलने के लिए भारत सरकार को शीघ्र प्रस्ताव भेजा जाए.

गढ़वाली, कुमाऊंनी और जौनसारी गीतों पर ईनाम: सतपाल महाराज ने कहा आजादी के अमृत महोत्सव के तहत संस्कृति विभाग विभिन्न स्थानों पर सांस्कृतिक कार्यक्रमों के लिए यथाशीघ्र व्यवस्था सुनिश्चित करें. उन्होंने संस्कृति विभाग के अधिकारियों को आदेश दिए कि आजादी के अमृत महोत्सव के मौके पर गढ़वाली, कुमाऊंनी एवं जौनसारी गीतों को तैयार करवाया जाए. वहीं, सर्वश्रेष्ठ गीतों के लिए प्रथम पुरस्कार ₹2 लाख, द्वितीय पुरस्कार ₹1 लाख और तृतीय पुरस्कार ₹50 हजार गीतकारों को देने का प्रावधान किया जाए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details