उत्तराखंड

uttarakhand

मंत्री सुबोध उनियाल की अफसरों संग बैठक, किसानों को मिलेगी राहत

By

Published : May 5, 2020, 8:53 AM IST

बैठक में किसानों को राहत देने पर चर्चा हुई है. बारिश और ओलावृष्टि में किसानों की फसल बर्बाद हो गई है.

देहरादून
देहरादून

देहरादून: लॉकडाउन में लोगों को राहत देने के साथ ही सरकारी कामकाज में भी तेजी लाई जा रही है. सूबे के कृषि मंत्री सुबोध उनियाल ने जहां किसानों को हुए नुकसान को लेकर अधिकारियों के साथ बातचीत की, तो वहीं अपर मुख्य सचिव कार्मिक ने उच्च शिक्षा में रिक्त पदों और पदोन्नति को लेकर समिति की बैठक ली.

कृषि मंत्री सुबोध उनियाल ने किसानों को हुए नुकसान पर अधिकारियों के साथ बैठक की और नुकसान का आकलन किया. ओलावृष्टि और वर्षा से कृषि व उद्यान में लगभग 26 करोड़ 34 लाख का नुकसान हुआ है. इनमें से 1 करोड़ 82 लाख का नुकसान देहरादून जनपद में हुआ है.

पढ़ें-प्रवासियों की घर वापसी में ग्राम प्रधानों की होगी ये जिम्मेदारी, आदेश जारी

इस सम्बन्ध में समस्त जनपदीय कृषि एवं उद्यान अधिकारियों को निर्देश दिया गया है कि वे ओलावृष्टि और वर्षा से होने वाले नुकसान की जानकारी सम्बन्धित एसडीएम के माध्यम से दें. इसके अतिरिक्त फूल व्यवसायी एवं उत्पादकों को होने वाले नुकसान का भी आकलन किया जा रहा है. नुकसान की भरपाई के लिए भारत सरकार को पत्र लिखा जायेगा.

बैठक में इन मुद्दों पर हुई चर्चा

  • रिवर्स पलायन करने वाले लोगों को रोजगार देने के सम्बन्ध में निर्देश दिया गया कि विभिन्न सेक्टरों में योजनाऐं बनायी जाएं.
  • रोजगार और मार्केटिंग विपणन के लिए, हॉर्टिकल्चर मिशन एवं हॉर्टिकल्चर मार्केटिंग बोर्ड द्वारा रिटेल आउटलेट की स्थापना की जाएगी. इसके लिए केंद्र सरकार से सब्सिडी ली जायेगी.
  • राज्य सरकार अपने राज्यांश में भी वृद्वि करेगी.
  • समूह के द्वारा अपना बाजार आउटलेट, बागवानी फसलों के लिए कृषि उत्पादकों हेतु एक प्लेटफार्म तैयार किया जायेगा. इस मॉडल द्वारा अधिक से अधिक लोगों को रोजगार उपलब्ध कराया जायेगा.
  • बंजर भूमि में प्रवासी नागरिकों के लिए खेती की सम्भावनाओं के लिए भी योजना बनाने का निर्देश दिया गया है.

वहीं सोमवार को सचिवालय में अपर मुख्य सचिव कार्मिक की अध्यक्षता में उच्च शिक्षा विभाग के अंतर्गत राजकीय महाविद्यालयों के 26 रिक्त पदों पर विभागीय चयन समिति की बैठक आहूत की गई. बैठक में पदों को भरे जाने को लेकर बातचीत हुई.

दरअसल, इन सभी 26 एसोसिएट प्रोफेसर को पदोन्नति के बाद संबंधित महाविद्यालयों में शीघ्र ही स्नातक प्राचार्य पद पर तैनाती प्रदान की जाएगी. पदोन्नति की प्रक्रिया को जल्द पूरा किया जाएगा. इसको लेकर सोमवार को समिति की बैठक में बातचीत की गई.

ABOUT THE AUTHOR

...view details