उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

मसूरी में कैबिनेट मंत्री सतपाल महाराज ने किया पर्यटन प्रदर्शनी का शुभारंभ

पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने मसूरी में विभागीय प्रदर्शनी का शुभारंभ किया. इस मौके पर सतपाल महाराज ने कहा कि राज्य सरकार सैलानियों को आकर्षित करने के लिए सरकार नए पर्यटन स्थलों को विकसित कर रही है.

By

Published : Jun 20, 2019, 11:17 AM IST

पर्यटन मंत्री ने किया प्रदर्शनी का शुभारंभ

मसूरी:सूबे के पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने पहाड़ों की रानी मसूरी में विभागीय प्रदर्शनी का शुभारंभ किया. इस मौके पर पर्यटन मंत्री ने कहा कि राज्य सरकार लगातार प्रदेश में पर्यटन को बढ़ावा देने का काम कर रही है. चारधाम यात्रा के लिए रिकॉर्ड संख्या में श्रद्धालु उत्तराखंड पहुंच रहे हैं.

पर्यटन मंत्री ने किया प्रदर्शनी का शुभारंभ

बात दें कि गढ़वाल मंडल विकास निगम एवं संस्कृति विभाग द्वारा मसूरी गढ़वाल टैरेस होटल में प्रर्दशनी लगाई गई है. जिसका शुभारंभ पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने किया. इस प्रदर्शनी में उत्तराखंड के विभिन्न क्षेत्रों खासकर पहाड़ की संस्कृति को दर्शाया गया है.

पढ़ें- सार्वजनिक स्थलों पर धार्मिक आयोजन करना पड़ेगा महंगा, बनाया जा रहा ये प्लान

इस मौके पर मीडिया से मुखातिब होते हुए पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने कहा कि राज्य सरकार प्रदेश में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए काम कर रही है. जिसके परिणाम स्वरूप चारधाम यात्रा में बड़ी संख्या में श्रद्धालु पहुंच रहे हैं. उन्होंने कहा कि प्रदेश के पहाड़ी क्षेत्रों के पर्यटन स्थल भी इनदिनों पर्यटकों से गुलजार हो रखे हैं. पर्यटन मंत्री ने कहा कि सैलानियों को आकर्षित करने के लिए सरकार नए पर्यटन स्थलों को विकसित कर रही है.

सतपाल महाराज ने कहा कि वीरचंद्र गढ़वाली और पंडित दीनदयाल उपाध्याय ग्रामीण पर्यटन योजना के तहत लोगों को पर्यटन के क्षेत्र में कार्य करने के लिए लोन दिया जा रहा है. इसके अलावा ग्रामीण क्षेत्रों में होमस्टे को भी बढ़ावा दिया जा रहा है. पर्यटन मंत्री ने कहा कि मसूरी के ऐतिहासिक जॉर्ज एवरेस्ट के जीर्णोद्धार के लिए सरकार द्वारा प्रस्ताव पास कर दिया गया है. लेकिन एनजीटी की रोक के कारण यह कार्य शुरू नहीं हो पाया है. उन्होंने कहा कि जल्द ही एनजीटी की रोक हटते ही सरकार द्वारा इस प्रस्ताव पर कार्य किया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details