उत्तराखंड

uttarakhand

परिसंपत्तियों पर कैबिनेट मंत्री की बैठक, गढ़वाल कुमाऊं में 16 हजार से ज्यादा संपत्तियां आवंटित

By

Published : Jun 2, 2022, 10:45 AM IST

आवास विकास परिषद के अधिकारियों के साथ कैबिनेट मंत्री प्रेमचंद अग्रवाल ने बैठक की. इस दौरान मंत्री प्रेमचंद अग्रवाल ने अधिकारियों से उत्तराखंड उत्तर प्रदेश परिसंपत्तियों के बंटवारे और आवास योजनाओं पर अपडेट भी लिया.

Premchand agrwal
प्रेमचंद अग्रवाल बैठक

देहरादून:शहरी विकास मंत्री प्रेमचंद अग्रवाल (Urban Development Minister Premchand Agarwal) ने विधानसभा में बुधवार को आवास विकास परिषद (housing development council meeting) के अधिकारियों के साथ बैठक ली. इस दौरान उन्होंने उत्तराखंड उत्तर प्रदेश परिसंपत्तियों के बंटवारे (UP Uttrakhand asset distribution) के साथ-साथ आवास योजनाओं पर अपडेट भी लिया. बैठक के बाद प्रेमचंद अग्रवाल ने बताया कि मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के बीच सम्पत्तियों के बंटवारे हेतु समझौते के अनुसार ही वर्तमान में कार्य किया जा रहा है.

मंत्री अग्रवाल ने बताया कि गढ़वाल मंडल में कुल 10,144 संपत्तियां आवंटित हैं, वहीं कुमाऊं मंडल में 6,164 कुल आवंटित संपत्तियां हैं. आवास विकास परिषद का कार्य प्रधानमंत्री आवास योजना, सम्पत्तियों का नामांत्रण, सम्पत्तियों का फ्री होल्ड व विक्रय अभिलेख, सम्पत्तियों के मानचित्र को स्वीकृत करना और नई परियोजनाओं का गठन करना शामिल है. राज्य में प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत शहरी क्षेत्र में स्वीकृत 19 योजनाएं वर्तमान में कार्यशील हैं, जिसमें हरिद्वार, ऊधम सिंह नगर और नैनीताल में प्रधानमंत्री आवास योजना के अन्तर्गत 16,776 आवास बनाये जाने हैं.
पढ़ें- मॉनसून सीजन के लिए कुमाऊं में बंद हुआ खनन, सरकार को मिला 227 करोड़ का राजस्व

मंत्री ने प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत सभी योजनाओं पर तेजी लाने के निर्देश अधिकारियों को दिये हैं, जिससे प्रदेश का राजस्व बढे़गा और कार्यों को गति मिलेगी. मंत्री ने कहा कि जल्द ही राज्य आवास विकास बोर्ड की बैठक की जाएगी, जिसमें लम्बित विषयों पर निर्णय लिया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details