उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

पर्यटकों से मसूरी हुई गुलजार, पटरी पर लौटा व्यापार

उत्तराखंड सरकार द्वारा पर्यटन में मिली छूट के बाद एक बार फिर से मसूरी में पर्यटकों की रौनक देखने को मिल रही है. वहीं, शहर के लगभग 80 फीसदी होटलों की एडवांस बुकिंग हो चुकी है. पर्यटकों के भारी संख्या में पहुंचने से व्यापारियों के चेहरे खिल उठे हैं.

By

Published : Sep 28, 2020, 12:02 PM IST

Updated : Sep 28, 2020, 2:50 PM IST

mussoorie
पर्यटकों से मसूरी हुआ गुलजार

मसूरी: उत्तराखंड सरकार द्वारा कोरोना संक्रमण को लेकर पर्यटन से पाबंदियों हटाये जाने के बाद एक बार फिर से मसूरी गुलजार नजर आ रही है. वहीं, कोरोना संक्रमण और लॉकडाउन की वजह से आर्थिक संकट से जूझ रहे व्यापारियों के चेहरे पर फिर से मुस्कान दिखने लगी है.

मसूरी में पर्यटकों की चहलकदमी बढ़ी

लंबे समय के बाद पहाड़ों की रानी मसूरी एक बार फिर से पर्यटकों से गुलजार है. वहीं, लॉकडाउन की मार झेल रहे व्यापारी इस दिन का बेसब्री से इंतजार कर रहे थे. वीकेंड पर मसूरी में पर्यटकों की भारी भीड़ देखने को मिली. जिससे पर्यटक स्थलों के अच्छे दिन आने के संकेत मिलने लगे हैं. वहीं, 2 अक्टूबर से लगातार तीन दिन की छुट्टी है. जिससे बड़ी संख्या में सैलानियों के आने की उम्मीद है. ज्यादातर होटलों में एडवांस बुकिंग हो चुकी है. शहर में करीब 80 प्रतिशत होटलों के कमरे बुक हो चुके हैं, जिससे होटल व्यवसायियों के चेहरे खिल उठे हैं.

फिर से गुलजार हुए होटल

वहीं, कोरोना संक्रमण और लॉकडाउन की वजह से लोग लंबे समय तक अपने घरों में कैद थे. जिसकी वजह से अब अलग-अलग राज्यों के सैलानी मसूरी की खूबसूरत वादियों का लुत्फ उठाने आ रहे हैं. दिल्ली से प्रियंका चौधरी और पंजाब से मसूरी पहुंचे अभिषेक ने कहा कि मसूरी एक खूबसूरत पर्यटन स्थल है. हम हमेशा छुट्टी होने पर मसूरी का रुख करते हैं. ऐसे में उत्तराखंड सरकार द्वारा पर्यटकों की आवाजाही खोलने का निर्णय सराहनीय है.

पर्यटकों से गुलजार हुई मसूरी.

ये भी पढ़ें:कॉर्बेट में एक अक्टूबर से है वन्य जीव सप्ताह, ये रहा पूरा शेड्यूल...

पर्यटकों का कहना है कि बाजारों को अच्छी तरीके से सैनिटाइज किया गया है. पुलिस प्रशासन द्वारा कोविड-19 के नियमों का अच्छी तरीके से पालन कराया जा रहा है. कोरोना को लेकर अभी तक कोई भी वैक्सीन नहीं बनी है. ऐसे में कोरोना के साथ ही जीना है. सभी लोगों को अपनी सुरक्षा खुद करनी होगी. मसूरी में पहुंचे लोग प्राकृतिक सौंदर्य के साथ मौसम का जमकर लुत्फ उठा रहे हैं.

सजने लगी फिर से दुकानें

उत्तराखंड होटल एसोसिएशन के प्रदेश अध्यक्ष संदीप साहनी ने कहा कि पर्यटकों के आने का सिलसिला शुरू हो गया है. शनिवार और रविवार को उत्तराखंड के ज्यादातर पर्यटन स्थलों पर पर्यटकों की भारी संख्या देखने को मिली. वीकेंड पर 80 प्रतिशत तक होटलों की बुकिंग हो चुकी है, जो कि अच्छा संकेत है. उन्होंने कहा कि लाॅकडाउन के दौरान हुए नुकसान की भरपाई नहीं हो सकती. इसके लिए सरकार को ठोस कदम उठाने होंगे.

मसूरी बाजारों में पर्यटकों की भीड़

मसूरी होटल एसोसिएशन के सचिव संजय अग्रवाल ने कहा कि पर्यटन व्यवसाय खोलने के बाद पिछले दिनों करीब 40 प्रतिशत व्यापार में वृद्धि हुई है. उम्मीद है कि आने वाले दिनों में पर्यटक भारी संख्या में यहां पहुंचेंगे, लेकिन कोरोना संक्रमण का खतरा अभी टला नहीं है. ऐसे में सरकार और प्रशासन को कड़े कदम उठाने होंगे.

मसूरी में पर्यटकों की भारी भीड़

मसूरी कोतवाल देवेंद्र असवाल ने बताया कि पर्यटकों की बढ़ती संख्या को देखते हुए सभी चौक-चौराहों पर पुलिस की तैनाती की जा रही है. वीकेंड में जाम की स्थिति ना हो उसके लिए एक्शन प्लान तैयार किया जा रहा है. कोविड के नियमों का हर हाल में पालन कर लोगों को जागरूक किया जा रहा है. नियमों का उल्लंघन करने वालों पर कार्रवाई की जाएगी.

Last Updated : Sep 28, 2020, 2:50 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details